virat kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    आज सिडनी में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भी विराट कोहली का बल्ला जम कर बोला। IND vs NED T20 World Cup, 2022 में विराट कोहली ने 46 गेंदों में 62 रन बनाए और नॉट आउट भी रहे। इस ताज़ा वर्ल्ड कप में भारत के अपने पहले मैच में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ( Pakistan vs Virat Kohli, IND vs PAK T20 World Cup, 2022) 82 रनों की नाबाद पारी के बाद, लगातार दूसरे मैच में उन्होंने हाफ सेंचुरी ठोकी और नॉट आउट रहे।

    नीदरलैंड्स के खिलाफ नाबाद 62 रनों की पारी खेलने के साथ ही ‘किंग कोहली’ (King Kohli) ने T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाना के मामले में दोसर पायदान पर मौजूद वेस्ट इंडीज के महाविस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) को पछाड़ दिया और खुद दूसरे नंबर पर विराजमान हो गए।  

    T20 World Cup में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर मौजूद हैं श्रीलंका के महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene), जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में T20 वर्ल्ड कप में 1016 रन बनाए थे। अब इस आंकड़े को पार करने के लिए विराट को सिर्फ़ 28 रन बनाने हैं। 28 रन बनाते ही विराट कोहली टॉप पर पहुंच जाएंगे।   

    गौरतलब है कि विराट कोहली एक बार फिर धाकड़ फॉर्म पकड़ चुके हैं। Asia Cup T20I-2022 में एक शानदार सेंचुरी के बाद लगातार उनका बल्ला गरज रहा है। ICC T20 World Cup का इतिहास बताता है कि श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) ने  T20 World Cup की 31 पारियों में की बल्लेबाज़ी में 1016 रन बनाए हैं, जिसे अभी तक कोई तोड़ नहीं सका है। वे इस आंकड़े के सतह टॉप पर हैं।

    लेकिन, एक हक़ीक़त यह भी है कि विराट कोहली ने केवल 21 पारियों में 989 रन बना लिए हैं और क्रिस गेल को पीछे छोड़ते हुए आज नंबर दो पर पहुंच चुके हैं। क्रिस गेल ने अपने करियर में T20 World Cup में कुल 965 रन बनाए। आज की विराट की 62 रनों की पारी के बाद क्रिस गेल दूसरे नंबर से खिसककर तीसरे पायदान पर आ गए हैं।यही नहीं, विराट कोहली (Virat Kohli) T20 International Cricket में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज भी आज बन गए।

    ICC T20 World Cup में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज़

    • महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene), श्रीलंका – 1016 रन 
    • विराट कोहली (Virat Kohli), भारत – 989 रन 
    • क्रिस गेल (Chris Gayle), वेस्ट इंडीज़ – 965 रन