WTC Final India will have to win the fourth Test to avoid

Loading

नयी दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ इंदौर (Indore) टेस्ट में नौ विकेट की करारी शिकस्त झेलने के बाद भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final) फाइनल में स्वत: जगह बनाने के लिए नौ मार्च से अहमदाबाद में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच को जीतना होगा। ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में जीत के साथ ही डब्ल्यूटीसी फाइनल का टिकट पक्का कर लिया जहां उसके सामने भारत या श्रीलंका की चुनौती होगी।

भारतीय टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ( Border gavaskar Trophy 2023) के चौथे टेस्ट मैच में अगर ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो वह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जायेगी। इस मुकाबले में अगर भारत को शिकस्त मिली या मैच डॉ या टाई पर छूटा तो उसे फाइनल के टिकट के लिए श्रीलंका के न्यूजीलैंड दौरे पर खेलने जाने वाले दो टेस्ट मैचों के परिणाम का इंतजार करना होगा। भारतीय टीम अगर इस मैच को जीतने में विफल रहती है और श्रीलंका  न्यूजीलैंड को  2-0 से हरा दे तो वह फाइनल में पहुंच जायेगा।

ऑस्ट्रेलिया 68.52 प्रतिशत अंकों (पीसीटी) के साथ डब्ल्यूटीसी तालिका में सबसे ऊपर है। प्रतिशत अंकों की गणना किसी टीम द्वारा अर्जित अंकों को कुल अंक के आधार पर किया जाता है। इसमें टीम को जीत के लिए 12 अंक, ड्रॉ के लिए चार और टाई होने की स्थिति में छह अंक मिलते है। मौजूदा चक्र में ऑस्ट्रेलिया के 18 मैचों में 11 जीत और चार ड्रॉ के आधार पर 148 अंक हैं। इससे उसका पीसीटी 68.52 का है।

भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में हारने के बाद भी टीम तालिका में शीर्ष पर रहेगी। भारत अब तक 17 टेस्ट (10 जीत और 2 ड्रॉ) से 123 अंक हासिल कर चुका है। उसका पीसीटी 60.29 है। धीमी ओवर गति के कारण इस चक्र के दौरान भारत ने कुछ अंक गंवाए हैं। अगर भारत आखिरी टेस्ट जीतता है, तो उसका पीसीटी 62.5 हो जाएगा।

इससे टीम दूसरा स्थान पक्का कर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी। इसमें हार के बाद टीम का पीसीटी 56.94, ड्रॉ के बाद 58.79 और टाइ के बाद 59.72 रह जायेगा और ऐसे में उसे श्रीलंका के मैचों के नतीजे का इंतजार करना होगा।  श्रीलंका का वर्तमान पीसीटी संभावित 120 (10 टेस्ट) से 64 अंकों के साथ 53.33 है। टीम अगर न्यूजीलैंड दौरे पर दोनों मैच जीतती है तो उसका पीसीटी 61.11 हो जायेगा। दौरे के दोनों मैचों में से एक भी हार या ड्रॉ से टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकेगी। (एजेंसी)