yashaswi

Loading

विनय कुमार

वेस्ट इंडीज़ और भारत के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का पहला मैच (WI vs IND 1st Test Match 2023) खेल रहे सलामी बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jayaswal Century Debut) ने सेंचुरी लगाकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए।

यशस्वी जायसवाल भारत के बाहर सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बने। उन्होंने भारतीय पहली पारी के 70वें ओवर की बल्लेबाज़ी में अपने करियर के पहले मैच की पहली पारी में पहली सेंचुरी लगाई। उन्होंने 215 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन पूरे किए।

गौरतलब है कि यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jayaswal) बतौर सलामी बल्लेबाज़ अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले  शिखर धवन ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और पृथ्वी शॉ ने राजकोट में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ बतौर ओपनर अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाई है। लेकिन, भारत से बाहर, यानी विदेशी मैदान में अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाने वाले यशस्वी जायसवाल पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज़ हैं। 

ओवरऑल बैटिंग ऑर्डर की बात करें, तो भारत से बाहर टेस्ट क्रिकेट के अपने पहले मैच में सेंचुरी लगाने ने मामले में यशस्वी जायसवाल भारत के छठे खिलाड़ी हैं। अब्बास अली बेग  विदेश में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 1959 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरी ठोकी थी। उसके बाद सुरिंदर अमरनाथ ने ऑकलैंड में 1976 में, 1992 में डरबन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रवीण आमरे ने, सौरव गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में साल 1996 में  और साल 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वीरेंदर सहवाग ने अपने पहले टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाई थी। 

यही नहीं, यशस्वी जायसवाल सबसे कम उम्र में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज़ भी बने। उन्होंने 21 साल 196 दिन की उम्र में टेस्ट शतक लगाया है। उनसे पहले पृथ्वी शॉ, अब्बास अली बेग और गुंडप्पा विश्वनाथ ऐसा कर चुके हैं।

आपको याद दिला दें कि अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में यशस्वी जायसवाल से पहले भारत की तरफ से किसी भारतीय खिलाड़ी की तरफ से पिछली सेंचुरी श्रेयस अय्यर के बल्ले से निकली थी। श्रेयस ने साल 2021 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाई थी।