Pat Cummins in 2023 Year Ender 2023
पैट कमिंस (Designed Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: 2023 अगर सही मायनों में किसी खिलाड़ी (Player) के लिए सबसे ज़्यादा खास रहा तो वो खिलाड़ी और कोई नहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) हैं। 2023 में वह जिस तरह से एक कप्तान (Australian Captain) और एक खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं, वह काबिल-ए-तारीफ है।

इस साल ही उन्होंने अपनी मां को खोया था। उनकी मां मारिया को ब्रैस्ट कैंसर कैंसर था, जिसकी वजह से वह पिछले कुछ समय से वह गंभीर बीमारी से जूझ रही थीं। जिसके बाद कमिंस की मां का इसी साल 10 मार्च को निधन हो गया था। हालांकि, वह कमजोर नहीं पड़े और अपने खेल को और बेहतरीन किया। जिसके बाद उन्होंने कई मुकाबलों में जीत दर्ज की। साथ ही विश्व कप की ट्राफी भी जीती। इस साल कमिंस ने अद्भुत खेल दिखाया है। तो चलिए बात करते हैं कमिंस के इस साल की कामयाबियों के बारे में…

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) 

जून में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 209 रनों से हराकर ख़िताब जीता था। इस जीत के ज़रिए ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था। इस दौरान [पैट कमिंस का शानदार खेल भी देखने मिला था। 

वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) 

पैट कमिंस ने इस साल कमाल का खेल दिखाया है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने एक नया मुकाम हासिल किया है। टीम ने पैट कमिंस की कप्तानी में छठी बार वनडे विश्व कप का ख़िताब जीता है। भारत की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर विश्व कप जीता है। इस टूर्नामेंट में कमिंस की कप्तानी की जमकर तारीफ हुई थी। 

बतौर कप्तान एशेज किया रिटेन (Ashes Series Retain) 

2023 में खेली गई एशेज सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने एशेज को रिटेन किया। ऑस्ट्रेलिया ने पिछली एशेज में जीत दर्ज की थी। इस तरह बतौर कप्तान पैट कमिंस ने एशेज को रिटेन किया है। 2023 में खेली गई एशेज 2-2 से ड्रॉ रही थी। जहां शुरूआती दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते थे। उसके बाद तीसरे में इंग्लैंड ने जीत हासिल की और चौथा मैच ड्रॉ रहा। फिर पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की। 

IPL 2024 ऑक्शन में 20 करोड़ से ज़्यादा की बोली (IPL 2024 Auction) 

आईपीएल 2024 के लिए हुए मिनी ऑक्शन में पैट कमिंस दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को 20।25 करोड़ रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा है। ऐसे में आईपीएल की नीलामी में भी उनका बोलबाला रहा।  

बॉक्सिंग डे टेस्ट में बने ‘प्लेयर ऑफ द  मैच’ (Boxing Day Test) 

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने 10 विकेट झटके। इतना ही नहीं उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दो मैच जीतकर सीरीज पाने नाम कर ली है। दूसरे मैच में उन्होंने  दोनों पारियों में 5-5 विकेट अपने नाम किए, जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द  मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया। इसके अलावा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी जीती है।