asian-games

Loading

नई दिल्ली: आज जहां 19वें एशियन गेम्स (Asian Games 2023) का छठा दिन शुरू है। वहीं चीन के हांगझोउ में आज यानी शुक्रवार को 16 खेलों में 158 भारतीय खिलाड़ी उतरने जा रहे हैं। आज से एथलेटिक्स के इवेंट की भी शुरुआत हो रही है। वहीं आज गेम्स की शुरुआत में भारत ने शूटिंग में नया इतिहास  रच दिया है ।

भारत ने अब तक के एशियन गेम्स में शूटिंग कैटगरी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। जी हां एशियन गेम्स  के इस संस्करण में अब तक निशानेबाजी में 15 पदक (और आगे भी आने वाले हैं) के साथ, भारत ने दोहा एशियाड में अपने शुरुआती सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजी 14 पदकों को पीछे छोड़ दिया है। 

जी हां, भारतीय निशानेबाज अब ताबड़तोड़ मेडल की बरसात करने में लगे हुए हैं। महिलाओे के बाद पुरुष टीम ने भी आज मेडल जीता है। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर , स्वप्निल कुशाले और अखिल श्योराण की टीम ने भारत को 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन में गोल्ड मेडल दिलाया है। वहीं इस टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ मेडल अपने नाम किया है। इसके साथ ही आज भारतीय महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में सिल्वर मेडर अपने नाम किया है। इसमें भारत की ईशा, दिव्या और पलक ने ये पदक पर पतेह पाई है।

देखा जाए तो भारत ने अभी तक इन खेलों में कुल 30 पदक अपने नाम किए हैं जिसमें से 8 गोल्ड मेडल है तो वहीं 11 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल हैं। टीम इंडिया मेडल टेबल में इस समय 5वें नंबर पर काबिज है और छठे दिन वह अपनी स्थिति को बेहतर करने की कोशिश करेगी।