Rajnath Singh, Asian Games, Cash Awards
कांसेप्ट फोटो

Loading

नई दिल्ली : सेना के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खजाना खोल दिया है। इसके लिए पिछले साल एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में पदक जीतने वाले सशस्त्र बल के जवानों को 25 लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए इनामी राशि की घोषणा कर दी है।

Rajnath Singh, Asian Games, Cash Awards
खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी

मंत्रालय ने एक बयान में कहा एशियाई खेलों के साथ ही एशियाई पैरा खेलों दोनों में स्वर्ण पदक जीतने वालों को 25 लाख रुपये, रजत पदक विजेताओं को 15 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 10 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। बयान में कहा गया, ‘‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सितंबर-अक्टूबर 2023 में चीन के हांगझोऊ में आयोजित 19वें एशियाई खेलों और चौथे एशियाई पैरा खेलों में पदक जीतने वाले सशस्त्र बलों के जवानों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन को मंजूरी दे दी है।  

कई सैन्य एथलीट ने खेलों में देश को गौरवान्वित किया था और सिंह ने उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें सम्मानित किया था।  रक्षा मंत्री ने सात पैरा एथलीट सहित 45 पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देने की भी मंजूरी दी।  

बयान के अनुसार,‘‘ इन 45 एथलीट ने एशियाई खेलों में नौ स्वर्ण, 18 रजत और 17 कांस्य पदक जीते और एशियाई पैरा खेलों में एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते थे।”  

बयान में कहा गया,‘‘ सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा पहली बार घोषित वित्तीय प्रोत्साहन, इन एथलीट को पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की क्वालीफाइंग स्पर्धाओं में और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा, जिसके लिए वे वर्तमान में तैयारी कर रहे हैं।” 

–एजेंसी इनपुट के साथ