Satwik is recovering from shoulder injury will not play in Badminton Asia Championship
सात्विक और चिराग (pic credit : social media)

Loading

नई दिल्ली: स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी (Indian Badminton Player) सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (Satwiksairaj Rankireddy) कंधे की चोट से नहीं उबर पाए हैं जिसके कारण उनकी और चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) की गत चैंपियन पुरुष युगल जोड़ी गुरुवार को अगले सप्ताह होने वाली बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप (Badminton Asia Championships) से हट गई।

सात्विक और चिराग की दुनिया की नंबर एक जोड़ी ने पिछले साल अप्रैल में 58 साल के सूखे को खत्म करते हुए इतिहास रचा था क्योंकि वे दिनेश खन्ना के बाद दुबई में एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप में चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय बने थे। दिनेश ने 1965 में स्वर्ण पदक जीता था। हालांकि मौजूदा सत्र में फ्रेंच ओपन सुपर 750 जीतने के अलावा दो टूर्नामेंट के उप विजेता रहे सात्विक और चिराग ने गुरुवार को टूर्नामेंट से बाहर होने का फैसला किया।

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘यह कोई नई चोट नहीं है, यह कुछ ऐसा है जो कंधे के अत्यधिक उपयोग के कारण होता है और सात्विक पहले से ही ठीक होने की राह पर हैं। वे अब भी प्रशिक्षण ले रहे हैं लेकिन तीव्रता थोड़ी कम है। इसलिए बड़ी तस्वीर को देखते हुए उन्होंने हटने का फैसला किया।” उन्होंने कहा, ‘‘वे लगातार फाइनल खेल रहे हैं और एक तरह से वे भाग्यशाली हैं कि ऐसा बड़े टूर्नामेंटों के दौरान नहीं हुआ। इसलिए इस समस्या से निपटने के लिए यह एक अच्छा समय है। वे विशिष्ट खिलाड़ी हैं और उन्हें बुद्धिमानी से प्रतियोगिताओं को चुनने की जरूरत है। उन्हें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।”

यह बार-बार लगने वाली चोट है क्योंकि सात्विक को अतीत में अपने दाहिने कंधे में चोट के कारण परेशानी हुई थी लेकिन वह इससे उबर गए थे और उन्होंने तथा चिराग ने देश को गौरवांवित किया। लेकिन मौजूदा सत्र में यूरोपीय चरण के बाद ऐसा लग रहा था कि चोट थोड़ा बढ़ गई है। इस जोड़ी को हालांकि भारत की मजबूत थॉमस कप टीम में शामिल किया गया है जो 27 अप्रैल से चीन में अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी। सूत्र ने कहा, ‘‘थॉमस कप एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है ओर वे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए वापस आएंगे क्योंकि हम चैंपियनशिप का बचाव कर रहे हैं।”

(एजेंसी)