Delhi pollution, Delhi AQI
दिल्ली वायु प्रदूषण (Delhi AQI)

Loading

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) बीते करीब 2 हफ्तों से हवा में जहर का स्तर बढ़ता ही जा रहा है, वहीँ एयर क्वालिटी (Air Quality Index) का स्तर  गिरता ही जा रहा है। ऐसेम में अब राजधानी में ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात हो तो यह आज 410 दर्ज किया गया है। जो कि बेहद गंभीर स्थिति है। 

वहीं बीते शनिवार को जहाँ लगभग पूरे दिन खुलकर धूप नहीं निकली और धुंध भी छाई रही। इस बाबत नेशनल हाई वे समेत अन्य जगहों पर विजिविलिटी पर भी असर पड़ा है। देखा जाए तो आज यानि रविवार को भी धुंध के छाए हुए हैं । इधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है। आज द्वारका सेक्टर-8 में AQI 486, जहांगीरपुरी में 463 और आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के आसपास 480 दर्ज़ किया गया।

आज राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर प्रदूषण का स्तर 400 से 500 के बीच रिकॉर्ड हुआ है। ऐसे में देखा जाए तो पूरी दिल्ली गैस चेंबर बनी हुई है और दिल्ली समेत पूरे NCR के लोगों को आब सांस लेने में भी मुश्किल आ रही है। हालांकि कई जगहों पर एंटी स्मॉग गन इस्तेमाल की जा रही है। लेकिन, प्रदूषण पर इससे ज्यादा प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है। इधर पंजाब से लगातार सैकड़ों खेतों में पराली जलाने की खबरें भी सामने आ रही हैं। जिसकी वजह से दिल्ली में कुल प्रदूषण में इसका स्तर खतरनाक रूप से बढ़ता जा रहा है।

इसके साथ ही आज दिल्ली में न्यूनतन तापमान (Minimum Temperature) 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। राजधानी में एक दिन पहले अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रहा था। वहीं न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा था ।