Demolition Drive in Delhi
PTI Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. दिल्ली के हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी क्षेत्र में अपने विध्वंस अभियान को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे भाजपा शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने बुधवार को इसे एक नियमित कवायद बताया जिसमें लगभग दो किलोमीटर के क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया।

    एनडीएमसी ने कहा कि इसी क्षेत्र से इस साल 11 अप्रैल को भी अतिक्रमणकारियों को हटाया गया था। जहांगीरपुरी में सांप्रदायिक हिंसा के कुछ दिनों बाद, बुधवार की सुबह नगर निगम द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत बुलडोजर के जरिये एक मस्जिद के निकट कई ढांचों को गिराया गया।

    शाम को जारी एक आधिकारिक बयान में नगर निगम ने कहा कि उसके अधिकारियों ने भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की उपस्थिति में सात जेसीबी मशीनों / बुलडोजर की मदद से फुटपाथ पर से अस्थायी ढांचों को हटाया।

    निगम ने बयान में कहा, ‘‘कुशल सिनेमा के निकट लगभग दो किलोमीटर सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया, 25 सामग्रियों को जब्त किया गया और 20 टन कचरा उठाया गया। सिविल लाइंस के अनुज्ञापन विभाग, अभियांत्रिकी विभाग, प्रवर्तन प्रकोष्ठ एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से अतिक्रमण को हटाया।”

    साथ ही उसने कहा कि पहले भी अतिक्रमण हटाने के लिए इसी तरह की कार्रवाई की गई थी। बयान में कहा गया है, ‘‘इसी क्षेत्र से अवैध कब्जा हटाने के लिए जहांगीरपुरी में दो और 17 फरवरी को दो अभियान और इसी वर्ष 11 अप्रैल को एक अतिक्रमण रोधी अभियान चलाया गया था। सार्वजनिक सड़कों पर इस तरह के अतिक्रमण विरोधी अभियान उत्तरी डीएमसी द्वारा सभी वार्डों में नियमित रूप से स्थानीय पुलिस को पूर्व सूचना के साथ एमसीडी अधिनियम, 1957 की धारा 321/322/323/325 के तहत/बिना नोटिस के चलाये जाते हैं।” (एजेंसी)