PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली बजट 2023-24 (Delhi Budget 2023-24) को आखिरकार मंजूदी मिल गई है। गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने दिल्ली सरकार को बजट की मंजूरी दे दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली वार्षिक बजट 2023-24 गृह मंत्रालय द्वारा अनुमोदित, दिल्ली सरकार को मंजूरी दे दी गई है। आखिरकार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का पीएम मोदी (PM Modi) को पत्र लिखना काम आ गया। 

इससे पहले आज अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर ‘‘दिल्ली का बजट नहीं रोकने” का अनुरोध किया था। केंद्र सरकार ने दिल्ली विधानसभा में मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने पर रोक लगा दी थी।  जिसके बाद केजरीवाल ने यह पत्र लिखा है। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में कहा, ‘‘पिछले 75 साल में यह पहली बार है जब किसी राज्य का बजट रोक दिया गया है। आप दिल्ली वालों से क्यों खफ़ा हैं? दिल्ली का बजट मत रोकिए।

केजरीवाल ने लिखा कि हाथ जोड़कर दिल्लीवासी आपसे बजट को मंजूरी देने की अपील करते हैं। केजरीवाल ने एक समाचार चैनल के कार्यक्रम में सोमवार को केंद्र पर ‘‘सीधे-सीधे गुंडागर्दी” करने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक सरकार के बजट पर रोक लगा दी गई है। 

दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केजरीवाल सरकार के बजट पर रोक लगा दी है और इसे मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा। केजरीवाल द्वारा केंद्र की आलोचना किए जाने के बाद गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने ‘आप’ सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है क्योंकि उसके बजट प्रस्ताव में विज्ञापन के लिए अधिक आवंटन है और बुनियादी ढांचे तथा अन्य विकास पहलों के लिए अपेक्षाकृत कम राशि आवंटित की गई है।