Omicron in India
File Photo

    Loading

    मुंबई. भारत (India) में ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिससे कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) का खतरा बना हुआ है। ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से घातक है और काफी तेजी से फैल रहा है। यह वायरस देश के कई राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। इसी बीच शनिवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) में ओमिक्रॉन के 08 और नए मामले सामने आए हैं। जिसमें 4 मरीज मुंबई के है, जबकि 3 सतारा और 1 मरीज पुणे का है। राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 48 हो गई है। इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग (Health Department of Maharashtra) ने दी है।

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार को मिले 8 नए मरीजों में 4 मरीजों की मुंबई में एयरपोर्ट स्क्रीनिंग के जरिए पहचान की गई है। इनमें से एक मरीज मुंबई का है, जबकि 3 मरीजों में से 1 मरीज छत्तीसगढ़, 1 केरल और 1 मरीज जलगांव का रहने वाला है। जिसमें से 2 मरीजों ने अफ्रीका की यात्रा की थी। वहीं शेष दो लोगों में से 1 ने तंजानिया और 1 ने इंग्लैंड की यात्रा की थी। हालांकि अच्छी बात यह है कि चारों मरीजों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई हुई  है। यह सभी एसिम्टोमैटिक हैं। सभी लोगों को आइसोलेशन में रखा गया हैं।

    स्वाथ्य विभाग के मुताबिक नए मामलों में 3 मरीज सतारा में सामने आए हैं। सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं। जिसमें आठ साल की बच्ची शामिल है। इन लोगों ने पूर्वी अफ्रीका की यात्रा की थी। सभी एसिम्टोमैटिक हैं और आइसोलेशन में है। 8 साल की बच्ची को छोड़कर बाकी दो को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

    वहीं 1 ओमिक्रॉन मरीज पुणे में भी सामने आया है। यह एक 17 वर्षीय युवती है जो एक अंतरराष्ट्रीय यात्री की क्लोज कॉन्टैक्ट है। युवती में कोई लक्षण नहीं है। चूंकि उसकी उम्र 18 वर्ष से कम है, इसलिए उसे टीका भी नहीं लगाया गया है।

    महाराष्ट्र में 48 ओमिक्रॉन संक्रमित

    ओमिक्रॉन के नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 48 हो गई है। इसमें से सबसे ज्यादा 18 मामले मुंबई में सामने आए हैं। जबकि पिंपरी चिंचवड़ में (10), पुणे ग्रामीण (6), पुणे शहर (3), सतारा (3), कल्याण डोम्बिवली (2), उस्मानाबाद (2), नागपुर (1), लातूर (1), वसई विरार (1) और बुलढाणा में (1) केस मिला है। हालांकि अच्छी बात यह है कि राज्य में 28 लोग ओमिक्रॉन से उबर चुके हैं।

    854 नए मामले, 11 मौतें

    महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के 854 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 11 मरीजों की मौत हो गई। जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 66,48,694 और मृतकों की संख्या 1,41,340 हो गई है। इसके अलावा 804 लोग कोरोना मुक्त होकर घर लौटे हैं। राज्य में अब तक 64,96,733 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। फिलहाल में राज्य में 6,942 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा हैं।

    वहीं मुंबई में 24 घंटे के भीतर कोरोना के 283 नए मामले सामने आए हैं और एक भी मौत नहीं हुई है। शहर में 24 घंटे के 275 लोग कोरोना मुक्त होकर अपने घर लौटे हैं। फिलहाल शहर में 1,948 सक्रिय मरीज है।