Ahmednagar dairy farmer, demand, milk price hike, Ahmednagar

Loading

  • कीमत न्यूनतम 34 रुपए प्रति लीटर करने की मांग

अहमदनगर: अहमदनगर (Ahmednagar) में दूध की कीमत बढ़ाने (Milk Price Hike) और कम से कम 34 रुपए करने की मांग (demand) को लेकर किसान (Dairy Farmer) सभा और दूध उत्पादक शेतकर संघर्ष समिति ने मंगलवार की दोपहर को प्रांतीय मजिस्ट्रेट कार्यालय पर धरना दिया। इस दौरान उन्होंने कार्यालय के सामने सड़क पर दूध बहाकर राज्य सरकार का विरोध किया। 

किसान सबसे पहले शहर के धनगर गली स्थित किसान सभा कार्यालय पर एकत्र हुए। किसानों ने शहर से मार्च निकालते हुए जिलाधिकारी कार्यालय की ओर कूच किया। मार्च शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए सरकार और दूध कंपनियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय तक पहुंचा। इसके बाद कार्यालय के सामने सड़क पर दूध बहाकर सरकार का विरोध किया गया। 

राज्यभर में दूध की कीमतें गिरने और पशु आहार की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण किसान हताश हो गये हैं। किसानों ने पूरे राज्य में इस उम्मीद के साथ तीव्र आंदोलन किया कि सरकार को ऐसे कठिन समय में किसानों की मदद के लिए हस्तक्षेप करना चाहिए। आंदोलन के मद्देनजर सरकार ने आदेश जारी किया कि दूध की कीमत कम से कम 34 रुपये होनी चाहिए। लेकिन सरकार के इस आदेश को निजी और सहकारी दुग्ध संघों ने ठेंगा दिखा दिया है। इसलिए मांग की गई कि सरकार तुरंत कार्रवाई कर किसानों को राहत दे। दूध उत्पादकों के साथ-साथ निर्माण श्रमिक और वन भूमि धारक भी बड़ी संख्या में मार्च में शामिल हुए।