cyber crime
Representative Photo

Loading

अमरावती. सायबर चोरों के डर से अपने खाते का पासवर्ड बदलना एक प्राध्यापक को महंगा पड़ गया. एसबीआय इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया के दौरान प्राध्यापक से ऐसी गलती हो गई कि उनके खाते से चरणबद्ध ढंग से लगभग 3 लाख 25 हजार 17 रुपये चले गए. प्राध्यापक की शिकायत पर सायबर सेल ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

पुलिस सूत्रों के अनुसार शहर के अप्पू कॉलोनी निवासी तथा पेशे से प्राध्यापक नितिन वानखड़े (50) को अपने एसबीआई इंटरनेट बैकिंग का पासवर्ड बदला था. पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया को जानने के लिए वानखड़े ने सर्च इंजन पर एसबीआय ऑनलाइन सर्च किया. इसके पश्चात उन्होंने एसबीआय इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी डालकर पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया शुरू की.

पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया तो पूरी नहीं हुई अपितु वानखड़े को एक अंजान मोबाइल से लिंकिंग का टेक्स मैसेज आया. सायबर चोर घात लगाए बैठे ही थे. लिंक पर क्लिक करते ही ‘योनो एसबीआई’ नामक वेबपेज खुल गया. दिए गए यूजर आइडी और पासवर्ड को डालते ही उस वेबपेज पर ओपीटी आना शुरू हो गया. जैसे ही वेबपेज पर ओपीटी डालना शुरू किया, उनके खाते से तीन बार चरणबद्ध तरीके से 3 लाख 25 हजार 14 रुपये निकल गए. वानखड़े की शिकायत पर सायबर सेल ने मामला दर्ज किया है.