Garbage wardha
File photo

    Loading

    चांदूर रेलवे (सं). शहर की स्वच्छता व्यवस्था का बैंड बज चुका है. शहर में जहां वहां कचरे, गंदगी के ढेर लगे हुए हैं. हर गली, हर नुक्कड़, हर चौराहे पर कचरा गंदगी और सुअरों से सामना होता है. जिसके चलते शहर में नागरिकों के स्वास्थ्य पर बन आयी है. बीमारियों का खतरा बढ़ रहा. लेकिन सफाई का काम कागजों पर चल रहा है. स्वच्छता निरीक्षक समेत स्वच्छता कर्मचारियों की अनदेखी के चलते शहर में गंदगी का साम्राज्य है. 

    नाले, नालियां जाम 

    शहर के नालों में कचरा जमा होने से पानी रुका रहता है. जिससे दुर्गंध और मच्छरों का प्रमाण बढ़ रहा है. स्वच्छता विभाग में बार-बार निवेदन देने पर भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे. शहर में कूड़ा कचरा डालने के लिए जगह जगह कचरा पेटी लगाई गयी थी. लेकिन अब वो सभी कचरा पेटी गायब हो गई है. एक भी कूड़ेदान शहर में नहीं है. आखिर स्वच्छता विभाग द्वारा स्वच्छता को लेकर इतनी लापरवाही इतनी अनदेखी क्यों हो रही है?  ये सवाल शहर वासियों के मन में उठ रहा है. जिसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड रहा है. लेकिन नप प्रशासन अक्षम्य कुंभकर्णी नींद में है.

    सूअरों का आतंक

    सुअर को लेकर शहर में काफी बवाल मचा हुआ है. पूरे शहर में सुअरों ने आतंक मचा रखा है. शहर के मुख्य बाजार और मेन रोड पर सुअर किसी की भी गाड़ी की डिक्की में मुंह डाल देते है. किसी के हाथ से राशन फल फ्रूट की थैली खींच भाग जाते है. शहर के खड़कपुरा इलाके के नगर सेवक बच्चू वान्नरे द्वारा इस मुद्दे को कई बार उठाया गया. परंतु उनकी शिकायत पर भी ध्यान नहीं दिया गया. सूअरों की समस्या को लेकर शहर के साहस बहुउद्देशीय संस्था द्वारा भी पुरे शहर में एक अभियान चलाया गया था. उनके द्वारा स्वच्छता विभाग में निवेदन भी दिया गया था पर कोई कार्यवाही नहीं हुई.