Kidney transplant

  • सुपर स्पेशालिटी में 15वां किडनी ट्रान्सप्लांट

Loading

अमरावती. सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में स्थानीय विशेषज्ञों ने नागपुर की मेडिकल टीम की मदद के बिना सफलतापूर्वक किडनी प्रत्यारोपण किया. अस्पताल का यह 15वां किडनी प्रत्यारोपण था. नांदगांव खंडेश्वर तहसील के खिरसाना निवासी मां किरण अशोक नंदागवली ने अपने बेटे को एक किडनी दान करके उसे नवजिवन दिया.

बेहद गरीब परिवार के 24 वर्षीय युवक सोमेश्वर अशोक नंदागवली के पिता की मौत हो चुकी है. उस पर डा. अविनाश चौधरी के अस्पताल में इलाज और डायलिसिस चल रहा था. उन्हें सर्जरी के लिए सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. स्वास्थ्य उप संचालक डॉ. तरंग तुषारवारे, वैद्यकिय अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे, विशेष कार्य अधिकारी नीलेश पाचबुद्धे की पहल और मार्गदर्शन में यह सर्जरी की गई.

नि:शुल्क हुई सर्जरी

इस समय नागपुर के मेडिकल टीम की मदद के बिना डा. उमेश अग्रवाल, डा. राहुल पोटोडे, डा. विक्रम देशमुख, डा. राहुल गुले, डा. विशाल बाहेकर, डा. सुधीर धांडे ने एक सर्जन के रूप में, जबकि नेफ्रोलॉजिस्ट डा. अविनाश चौधरी, डा. प्रणीत काकड़े, डा. स्वप्निल मोलके, डा. हितेश गुल्हाने और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट के रूप में डा. जफर अली, डा. प्रणीत घोनमोडे, डा. पूर्णिमा वानखड़े, डा. बालकृष्ण बागवाले, डा. रोहित हातगांवकर, डा. स्वाति शिंदेकर ने यह प्रत्यारोपन शस्त्रक्रिया की. यह सर्जरी महाराष्ट्र सरकार की महात्मा फुले जन आरोग्य योजना के तहत नि:शुल्क की गई.