Aurangabad Cantonment Board included in National Urban Health Mission program

    Loading

    औरंगाबाद. छावणी वासियों (Cantonment Residents) को राज्य (State) और केंद्र सरकार (Central Government) के योजना का लाभ मिलने के लिये रक्षा संपदा संघटन (Defense Estates Organization) और देश की सभी छावणी परिषद प्रयास कर रहे थे। इस मोहीम के दरम्यान प्रधान निधेशक, रक्षा संपदा, दक्षिणी कमान पुणे के कार्यालय ने राज्य सरकार के साथ पत्र व्यवहार कर के इस काम को अंजाम दिया है। छावणी परिषद, औरंगाबाद ने स्वास्थ्य  विभाग, मुंबई से लगातार  संपर्क कर के करीब 90 लाख का फंड मजूर किया है। 

    अब छावणी परिषद का एनएचयुएम मे सामील होने के बाद, छावणी इलाके के लिये एक स्वतंत्र प्रथिमिक आरोग्य केंद्र बनेगा। इस केंद्र द्वारा छावणी वासी को सभी योजना का लाभ मीलेगा। इससे  छावणी हॉस्पिटल को भी काफी मदत होगी। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आने वाले नये स्टाफ, दवाईया आदि से हॉस्पिटल मे मरीजों को बेहतर सेवाएं मिलेगी

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) अपने दो उप-मिशन शामिल हैं, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) और हाल में शुरू की राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (NUHM) मुख्य कार्यक्रम घटकों स्वास्थ्य प्रणाली ग्रामीण और शहरी अरिया  प्रजनन- नवजात-बाल और किशोर स्वास्थ्य में सुदृढ़ीकरण (RMNCH + A), और संचारी और गैर संचारी रोग शामिल हैं। एनएचएम न्यायसंगत, सस्ती और गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं है कि जवाबदेह और लोगों की जरूरतों के लिए उत्तरदायी हैं के लिए सार्वभौमिक पहुँच की उपलब्धि की परिकल्पना है।