औरंगाबाद के इन 13 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन उपलब्ध, जानें पूरी जानकारी

    Loading

    औरंगाबाद : महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने सरकार के मार्गदर्शक सूचना के अनुसार एचसीडब्ल्यू/एफएलडब्ल्यू और 18 साल के उपर के सभी युवाओं और नागरिकों को प्रथम, दूसरा और प्रिकॉशन खुराक (Precaution Dose) महानगरपालिका के 13 केन्द्रों पर उपलब्ध कराए है। जिसमें 3 केन्द्रों पर को वैक्सीन (Vaccine) और 10 सेंटरों पर कोविशील्ड (Covishield) के खुराक नि:शुल्क उपलब्ध कराए गए है। यह जानकारी औरंगाबाद महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा (Dr. Paras Mandlecha) ने पत्रकारों को दी। 

    उन्होंने बताया कि सरकार के नए मार्गदर्शक सूचना के अनुसार 18 साल के उपर के युवाओं और नागरिकों को कोविशील्ड और को वैक्सीन के दो खुराक  लिए हुए नागरिकों को जैसे ही कोविशील्ड का प्रथम और दूसरा खुराक अगर लिया है तो कोविशील्ड का प्रिकॉशन खुराक ले सकते है। वहीं, को वैक्सीन का प्रथम और दूसरा खुराक लिए हुए होने पर को वैक्सीन का प्रिकॉशन खुराक ले सकेंगे। परंतु इसके लिए दूसरा खुराक लिए हुए तारीख से 6 महिने और 26 सप्ताह जिन्हें पूरे हुए है, ऐसे 18 साल के उपर के सभी युवा और नागरिक प्रिकॉशन खुराक ले सकते है। साथ ही 15 से 17 साल के उम्र के बच्चों को सिर्फ को वैक्सीन का खुराक दिया जाएगा। खुराक लेने के बाद संक्रमण होने पर भी उसके लक्ष्ण हल्के होते है। इस खुराक से इंसान के जान को किसी प्रकार का खतरा न होने की जानकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने दी।                                           

    इन केन्द्रों पर उपलब्ध कोविड के खुराक महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने बताया कि महानगरपालिका प्रशासन द्वारा शहर के जिन 13 केन्द्रों पर कोविड के खुराक उपलब्ध कराए गए है, उनमें महानगरपालिका के क्रांति चौक में स्थित स्वास्थ्य केंद्र, अंबिका नगर स्वास्थ्य केंद्र और राजनगर के स्वास्थ्य केंद्र में को वैक्सीन के खुराक उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा सिडको एन-8 स्वास्थ्य केंद्र, बन्सीलाल नगर स्वास्थ्य केंद्र, शिवाजी नगर स्वास्थ्य केंद्र, औरंगपुरा स्वास्थ्य केंद्र, चिकलथाना स्वास्थ्य केंद्र, सिडको एन-11 स्वास्थ्य केंद्र, भीमनगर स्वास्थ्य केंद्र, बायजीपुरा स्वास्थ्य केंद्र, सातारा स्वास्थ्य केंद्र और चेतना नगर स्वास्थ्य केंद्र इस तरह इन 10 सेंटरों पर 18 साल के सभी युवाओं तथा नागरिकों को कोवि शिल्ड का प्रथम, दूसरा और प्रिकॉशन खुराक हर दिन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक उपलब्ध होंगे। कोरोना महामारी से बचने के लिए औरंगाबाद वासियों ने महानगरपालिका के इन 13 स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंचकर कोविड खुराक ले, यह अपील महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने की। अंत में उन्होंने खुराक को लेकर कोई शंका होने पर कोरोना हेल्पलाइन क्र. 8956306007 पर संपर्क करने की अपील की।