Ajit Pawar in Sambhajinagar
Ajit Pawar in Sambhajinagar

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: डिप्टी CM अजित पवार ने संभाजीनगर की जनता से बड़ा वादा किया है। अजित पवार ने कहा कि मराठवाड़ा के सभी पेंडिंग प्रोजेक्ट्स को जल्द पूरा किया जायेगा। शहर में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कई परियोजनाओं को मंजूर किया जाएगा। उन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए हर सप्ताह संभाग के सभी जिलों के पालकमंत्री अधिकारियों के साथ बैठक कर उन प्रकल्पों के कामों का जायजा लेंगे अजित पवार ने उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा, तब जाकर इस क्षेत्र के प्रश्न हल होंगे।
 
मराठवाडा मुक्ति संग्राम अमृत महोत्सव वर्ष के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों महानगर पालिका के विविध विकास कार्यों का उद्घाटन व भूमिपूजन शनिवार को सुबह शहर के वंदे मातरम सभागार में किया गया। इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम अजित पवार उपस्थित थे। विविध परियोजनाओं के उदघाटन के बाद अपने विचार में अजित पवार ने संभाग के सभी जिले के पालक मंत्रियों को यह सलाह दी कि संभाग के विकास के लिए मंजूर परियोजाओं को पूरा करने में कोई दिक्कत आती है तो उन्हें हल करने हम मंत्रालय में बैठे है।  हम उन्हें हल करेंगे। उन्होंने कहा कि शहर में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक मराठवाडा वासियों का विश्वास बढ़ाने वाली साबित होगी।
 
 
उद्योग बढ़ने पर ही युवाओं को मिलेगा रोजगार
डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि हमारी सरकार के पास विकास के अलावा कोई मुद्दा नहीं है। हमारा प्रयास है कि महाराष्ट्र की जनता को बेहतर रेलवे सेवाएं, बेहतर रास्ते, शहरों में मेट्रो चले, हर जिले में हवाई अड्डा हो, किसानों को पानी मिले, किसानों के उत्पादनों को उचित दाम मिले, यह अपेक्षाएं रखकर हम काम कर रहे है। राज्य के हर क्षेत्र में उद्योग का जाल बड़े पैमाने पर फैलना चाहिए। तब जाकर ही युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसी बात को सामने रखकर राज्य की महायुति सरकार काम कर रही है। 

 

 
 
मनपा के आयुक्त की मांगों को पूरा किया जाएगा
अपने विचार में डिप्टी सीएम अजित पवार ने शहर के विकास के लिए मनपा प्रशासन व आयुक्त जी. श्रीकांत द्वारा पेश किए प्रस्तावों को मंजूर करने का आश्वासन देते हुए कहा कि विकास कार्य होना चाहिए। जिस क्षेत्र में पानी अधिक होगा, उस क्षेत्र का विकास कम समय में होता है। पानी मिले बिना उस क्षेत्र का विकास नहीं हो पाता। उन्होंने शहर की पेयजल योजना का काम कछुए के गति से जारी होने को लेकर कड़ी नाराजगी जताते हुए उस योजना को जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया। 
 
मराठवाड़ा को सूखा मुक्त करने का है सरकार का प्रयास
उन्होंने शहर की विविध सरकारी कार्यालयों की इमारते व गेस्ट हाउस विकसित करने पर जोर दिया। पवार ने बताया कि राज्य सरकार कोंकण से गुजरात की ओर बहने वाले अतिरिक्त पानी गोदावरी घाटी में टर्न कर मराठवाडा क्षेत्र को सूखा मुक्त करने का हमारा प्रयास है। डिप्टी सीएम ने कहा कि आगामी एक साल में सिंचाई के 104 प्रकल्प पूरे करने का हमारा प्रयास है। नदी जोड प्रकल्प के बारे में भी सरकार तेजी से काम कर रही है। निलंवडे परियोजना का काम भी अंतिम चरण में है। इस साल के बजट में सिंचाई के लिए 20 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। मराठवाडा के कृष्णा भीमा स्थिरीकरण के लिए साढ़े ग्य़ारह हजार करोड रुपए की सुधारित प्रशासकीय मान्यता दी गई है। सरकार हर घर तक पाईप लाईन बिछाकर पानी पहुंचाना चाहती है। संचार की सुविधाओं के बिना उस क्षेत्र का विकास नहीं हो पाता। इसलिए राज्य सरकार के प्रयासों से समृद्धी महामार्ग का काम पूरा होने से उसका लाभ आज बड़े पैमाने पर हो रहा है। अंत में पवार ने कहा कि हम वर्तमान में स्थित आरक्षण को हाथ न लगाते हुए मराठा समुदाय को आरक्षण देने के लिए एड़ी जोटी का जोर लगा रहे हैं।