Dr. Abhijit Chowdhary

    Loading

    औरंगाबाद: स्मार्ट सिटी (Smart City) के तहत निर्माणाधीन बस डिपो (Bus Depot) का निरीक्षण करने के बाद औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर  और स्मार्ट सिटी के  सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी ने बस डिपो का काम मई 2023 तक पूरा करने का आदेश दिया। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) वर्तमान में शहर में 100 डीजल बसों का संचालन करती है। जल्द ही स्मार्ट सिटी के तहत 35 ई-बसें (E-Buses) भी शुरू की जाएंगी। इन बसों के रखरखाव और पार्किंग के लिए औरंगाबाद स्मार्ट सिटी जाधववाड़ी में सात एकड़ जमीन पर आधुनिक बस डिपो का निर्माण कर रही है।

    निरीक्षण के दौरान औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर डॉ.  अभिजीत चौधरी को बताया गया कि नींव का काम लगभग पूरा हो चुका है। 7 एकड़ में फैले इस बस डिपो में 250 डीजल बसों और 50 इलेक्ट्रिक बसों के लिए पार्किंग की सुविधा होगी। साइट को कवर करने के लिए 750 मीटर लंबी और 8 फीट ऊंची कंक्रीट की चारदीवारी बनाई जाएगी। दीवार के अंदर डिपो के चारों ओर ग्रीन बेल्ट के लिए तीन मीटर का बफर होगा। पार्किंग स्थल M40 कंक्रीट होगा। डिपो में पूरी तरह से स्वचालित बस वाशिंग सिस्टम होगा।

    भवन ग्रीन बिल्डिंग मानकों पर बनाया जाएगा

    कमिश्नर ने कहा कि 1435 वर्ग मीटर क्षेत्र में वर्कशॉप एंड एडमिनिस्ट्रेशन (जी+2) भवन का निर्माण किया जाना है। इसमें बस विभाग के लिए एक प्रशासनिक कार्यालय, मैकेनिकों, चालकों और कंडक्टरों के लिए विश्राम कक्ष और मुख्य यातायात प्रबंधक का कार्यालय होगा। भवन ग्रीन बिल्डिंग मानकों पर बनाया जाएगा।

    जमीन से निकाली गई काली मिट्टी को सफारी पार्क में भेजने का आदेश  

    डॉ. अभिजीत चौधरी ने किए जा रहे कार्य की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया और मई-जून 2023 तक काम पूरा करने का आदेश दिया। साथ ही जमीन से निकाली गई काली मिट्टी को पौधरोपण के लिए सफारी पार्क में भेजने का आदेश दिया। इस मौके पर औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के सिटी बस चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर राम पाऊनिकर, प्रोजेक्ट मैनेजर इमरान खान, असिस्टेंट प्रोजेक्ट मैनेजर ऋषिकेश इंगले और असिस्टेंट मैनेजर (एकाउंट्स) बस विभाग माणिक नीला मौजूद थे।