मराठवाड़ा में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने और सशक्त बनाने के लिए रेलवे विभाग पहल करें: मैजिक

    Loading

    औरंगाबाद : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने स्टार्टअप (Startup) और अन्य संगठनों की भागीदारी के माध्यम से नवाचार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल की है। 13 जून, 2022 को, रेल मंत्रालय ने “रेलवे के लिए स्टार्टअप” नामक एक रणनीति शुरू की है। भारतीय रेलवे के पास नवाचार पूर्णता को बढ़ावा देने और रेलवे के साथ स्टार्टअप को जोड़ने और समर्थन / बढ़ावा देने की बहुत बड़ी गुंजाइश है।   

    मराठवाड़ा एक्सीलरेटर फॉर ग्रोथ एंड इनक्यूबेशन कौन्सिल (Marathwada Accelerator for Growth and Incubation Council) (मैजिक) ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से अनुरोध किया है कि रेल मंत्रालय को रेलवे द्वारा स्टार्टअप इकोसिस्टम को प्रोत्साहित करने और मजबूत करने के लिए पहल करनी चाहिए और औरिक में एक राष्ट्रीय स्तर का रेलवे अनुसंधान (आर.एंड.डी) और इनोवेशन सेंटर स्थापित करना चाहिए। साथ ही मैजिक ने रेल मंत्रालय से औरंगाबाद और जालना जैसे टियर-2-3 शहरों से इनोवेटिव और इनोवेटिव उद्योग, रेलवे आपूर्ति धारकों के लिए जल्द उपाय ढूंढने के लिए तथा रेलवे के लिए लघु और मध्यम उद्योगों को नए से आपूर्ति धारक होने के लिए राष्ट्रीय स्तर के मार्गदर्शन केन्द्र ऑरिक में स्थापित करने के लिए रेल मंत्रालय ने निवेश करने की विनंती मैजिक की ओर से की गई।         

    रेलवे के नए आपूर्तिकर्ता बनने के लिए छोटे और मध्यम गत दो सालों से सीएमआयए के मराठवाड़ा एक्सीलरेटर फॉर ग्रोथ एंड इनक्यूबेशन कौन्सिल (मैजिक)  की ओर से रेलवे मंत्रालय, नीति आयोग, स्टार्टअप इंडिया और कॉमर्स मंत्रालय से पत्राचार जारी है। रेलवे के नए नीतियों के माध्यम से भारतीय रेलवे में स्टार्टअप और लघु उद्योगों के लिए बड़े अवसर उपलब्ध हुए है। रेलवे मंत्रालय से संबंधित नविनता पूर्ण और पयार्वरण के दृष्टि से स्थायी समाधान प्रदान करने के लिए स्टार्टअप के लिए अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। ऐसे स्टार्टअप को रेल मंत्रालय ने प्रोत्साहन देकर तांत्रिक सहायता देने की जरुरत पर मैजिक ने रेल मंत्री से अनुरोध किया।        

    स्टार्टअप के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से मैजिक का अनुरोध

    • रेलवे स्थापना के माध्यम से स्थानीय स्टार्टअप और एसएमई को विक्रेता / व्यवसाय के अवसर प्रदान करें और रेलवे के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करें। 
    • डीएमआईसी परियोजना का हिस्सा औरिक को स्टार्टअप के लिए एक विशेष स्मार्ट सिटी घोषित किया जाना चाहिए। 
    • रेलवे विश्वविद्यालय, गुजरात की तर्ज पर औरंगाबाद में एक राष्ट्रीय स्तर के रेलवे अनुसंधान और स्टार्टअप सहायता संस्थान की स्थापना करें। 
    • नेशनल हाई-स्पीड द्वारा स्थापित हाई-स्पीड रेल इनोवेशन सेंटर ट्रस्ट (एचएसआरआईसी) के साथ स्टार्टअप के लिए नवीन अवसरों का पता लगाने के लिए मॅजिक रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) समन्वयक की भूमिका निभाने के इच्छुक हैं।