निलंबित हुआ ACP विशाल ढुमे, गृह मंत्रालय ने जारी किए आदेश; चरित्रहीन के थे आरोप

    Loading

    औरंगाबाद : शराब के नशे में देर रात महिला के साथ छेड़छाड़ (Molestation) कर उसके घर में जबरन घूसने का प्रयास करने वाला शहर क्राइम ब्रांच (Crime Branch) का चरित्रहीन और नशेड़ी एसीपी विशाल ढुमे (ACP Vishal Dhume) को निलंबित (Suspended) किए जाने के आदेश गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) द्वारा जारी हुए। इस आदेश के बाद औरंगाबाद वासियों में खुशी की लहर दौड़ी है।  सांसद इम्तियाज जलील ने चरित्रहीन एसीपी को बुधवार शाम तक निलंबित न करने पर औरंगाबाद बंद रखते हुए पुलिस आयुक्तालय पर मोर्चा निकालने की चेतावनी दी थी। इस चेतावनी की गृहमं त्रालय और राज्य के पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ ने गंभीरता से लेकर नशेड़ी एसीपी ढुमे को निलंबित करने का आदेश जारी किया। 

    गृह मंत्रालय ने विशाल ढुमे को निलंबित करने के जारी किए आदेश में बताया कि एसीपी विशाल ढुमे के खिलाफ शहर के सिटी चौक पुलिस स्टेशन में विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। विशाल ढुमे के खिलाफ दर्ज मामले की जांच जारी है। महाराष्ट्र नागरी सेवा नियम 1979 की नियम 4 के उपनियम  (1) के तहत प्रदान किए गए शक्ति का इस्तेमाल कर उसके द्वारा एसीपी विशाल ढु़मे को नियम कीधारा 4 (1) (क) के प्रावधान के अनुसार 16 जनवरी से निलंबित किया जा रहा है। आदेश में जब तक नशेड़ी एसीपी निलंबित रहेंगा, तब तक वह शहर के पुलिस कमिश्नर से परमिशन लिए बिना शहर नहीं छोड़ पाएगा। बिना परमिशन के शहर छोड़ने पर यह कदाचार की श्रेणी में आएगा और इस वजह से अलग से अनुशासनात्मक कार्रवाई का एसीपी ढुमे पात्र रहेगा,  यह आदेश में कहा गया है। 

    इधर, बुधवार शाम सोशल मीडिया के माध्यम से चरित्रहीन और नशेड़ी एसीपी विशाल ढुमे निलंबित होने की जानकारी आम नागरिकों को मिलते ही शहरवासियों में खुशी की लहर दौड़ी है। नागरिकों ने सोशल मीडिया पर ढुमे के निलंबित होने के जारी आदेश का स्वागत किया है। बता दें कि मंगलवार को सांसद इम्तियाज जलील ने पीड़ित परिवार से मुलाकात कर चर्चा की थी। उसके बाद सांसद जलील ने पुलिस प्रशासन को चेताया था कि बुधवार की शाम तक चरित्रहीन एसीपी विशाल ढुमे को निलंबित किया जाए वरना शुक्रवार को औरंगाबाद शहर बंद रखकर सीपी कार्यालय पर मोर्चा निकाला जाएगा। विशेषकर, सांसद जलील ने राज्य के पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ से भी दूरभाष पर बातचीत कर एसीपी ढुमे को तत्काल निलंबित करने की मांग की थी। 

    दानवे के दबाव का भी पुलिस पर पड़ा असर

    वैसे, घटना बीते रविवार की सुबह उजागर होने के सुबह ही राज्य विधान परिषद के विरोधी पक्ष नेता अंबादास दानवे ने सिटी चौक पुलिस स्टेशन पहुंचकर एसीपी ढुमे को निलंबित करने की मांग की थी। पुलिस के आला अधिकारी तो विशाल ढुमे के खिलाफ मामला दर्ज करने से भी कतरा रहे थे। परंतु दानवे ने रविवार की सुबह ही राज्य के गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस से फोन पर संपर्क कर नशेड़ी और चरित्रहीन एसीपी विशाल ढुमे के हरकतों से उन्हें अवगत कराते हुए तत्काल उसे निलंबित करने की मांग की थी। दानवे बुधवार शाम एक ट्वीट कर एसीपी विशाल ढुमे को निलंबित किए जाने के आदेश का स्वागत कर कहा कि शिवसेना हमेशा माँ और बहनों की सुरक्षा के लिए तत्पर है। दानवे द्वारा डाले गए दबाव और सांसद जलील द्वारा शहर बंद रखकर सीपी कार्यालय पर मोर्चा निकालने दी गई धमकी के बाद गृह मंत्रालय ने बुधवार की दोपहर एसीपी ढोले को निलंबित करने के आदेश जारी किए।