Pulse Polio Campaign
Representative Pic

    Loading

    औरंगाबाद : केंद्र (Central) और  राज्य सरकार (State Government) के आदेश पर 27 फरवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलिओ प्रतिरक्षण अभियान (National Pulse Polio Immunization Campaign) के तहत  पल्स पोलिओ मुहिम (Pulse Polio Campaign) औरंगाबाद (Aurangabad) में चलाई जाएगी।  मुहिम के तहत  औरंगाबाद  के महानगरपालिका क्षेत्र (Municipal Corporation Area) में 0 से 5 साल के 1  लाख 98 हजार 614 बच्चों को पोलिओं की खुराक देेने का उध्दिष्ट रखा गया है। इसके लिए शहर में 661 पल्स पोलिओ बुथ कार्यरत रहेंगे। यह जानकारी महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (Chief Medical Officer) डॉ. पारस मंडलेचा (Dr. Paras Mandlecha) और अतिरिक्त आयुक्त बीबी नेमाने ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी।

    उन्होंने बताया कि औरंगाबाद शहर में 1999 से एक भी पोलिओ का मरीज नहीं मिला है। भारत देश पोलिओ से पूरी तरह से मुक्त होने के बावजूद यह बीमारी पूरे विश्व से खत्म नहीं हुई है। पोलिओं के मरीज कुछ देशों में मिलने के चलते अपने देश में इसके विषाणु फैलकर पोलिओं मरीज ना मिले, इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर पल्स पोलिओ प्रतिरक्षण मुहिम  27 फरवरी को चलाई जा रही है। 27 फरवरी की सुबह 8 से शाम 5 बजे तक शून्य से 5 साल के निचे के सभी बालकों को पोलिओ खुराक पिलाई जाएगी। मुहिम को सफल बनाने के लिए महानगरपालिका ने 45 चिकित्सा अधिकारी, 1950 कर्मचारी, 130 पर्यवेक्षक, 38 नियंत्रण अधिकारी और  9 नियंत्रण अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

    कचरा संकलन रिक्शा से मुहिम की जारी है जनजागृति 

    डॉ. पारस मंडलेचा ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलिओ मुहिम के अंतर्गत घनचकरा विभाग महानगरपालिका के कचरा संकलन रिक्शा पर लगे लाउडस्पीकर के माध्यम से शहर के हर  कार्यक्षेत्र में मुहिम की जनजागृति की जारी है। साथ ही वार्ड क्र. 1 से 9 के अंतर्गत आनेवाले सभी स्वास्थ्य केन्द्र/अस्पताल के कार्यक्षेत्र  में पोस्टर्स, बैनर्स, होर्डिग्ज आदि द्वारा पल्स पोलिओ मुहिम का प्रचार और  प्रसार किया जा रहा है। साथ ही रेलवे स्टेशन, बसस्थानक, हवाई अड्डा पर 24 घंटे पल्स पोलिओ टीकाकरण मुहिम की अलाउन्स मेंट करने को लेकर पत्र व्यवहार किया गया है। डॉ. पारस मंडलेचा ने बताया कि जो बच्चे 27 फरवरी को पोलिओ डोज से वंचित रहेंगे, उन्हें आगामी 5 दिन घर-घर जाकर पोलिओ डोज दिए जाएंगे। अंत में उन्होंने बताया कि इस मुहिम में रेलवे स्टेशन, बसस्थानक, हवाई अड्डा, टोल नाके, मॉल्स ऐसे 123 स्थानों पर बालकों को पोलिओ खुराक पिलाने के लिए ट्रांझिट टीम और ईंट भट्टियां, कुंडया बेचने वाले आदि बच्चों के लिए 28 मोबाइल टीम द्वारा पोलिओ खुराक  पिलाने की व्यवस्था की गई है।