भंडारा के लिए आज ऐतिहासिक पल, आम से लेकर खास होंगे साइकिल पर

    Loading

    • लिम्का बुक आफ रिकार्ड के लिए प्रशासन के प्रयास

    भंडारा. भंडारा शहर के लिए 29 मार्च का सूर्योदय सेहत एवं पर्यावरण के महत्व पर रोशनी डालने वाला साबित होगा, जब सुबह 7 बजे रेलवे ग्राउंड से शुरू हो रही साइकिल परेड में हजारों की संख्या में भंडारावासी साइकिल पर सवार  होकर मेरी वसुंधरा को जयकारा लगाते हुए सडक पर उतरेंगे. जिसमें सभी वर्ग के लोग स्वयं स्फूर्ति से शामिल होंगे. आम से खास होंगे. क्या बच्चे, महिला एवं बुजुर्ग भी साइकिल परेड का हिस्सा होंगे.

    संक्षेप में इस अनियाम ने लेकर सामाजिक चेतना की जागृति का आंदोलन साबित होगा. साइकिल परेड में जिस रिकार्ड संख्या में रजिस्ट्रेशन हुआ है. उससे उत्साहित भंडारा जिलाधिकारी संदीप कदम एवं नप मुख्याधिकारी विनोद जाधव ने कोशिश शुरू की है. भंडारा इतिहास में पहली बार हो रही इस परेड को लिम्का बुक आफ रिकार्ड में जगह मिले.

    रजिस्ट्रेशन 3000 पार

    सोमवार को सुबह में जब प्रशासन की ओर से साइकिल परेड के लिए किए गए रजिस्ट्रेशन के आंकड़े जारी किए गए. अधिकृत तौर पर 2960 साइकिल चालकों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसके बाद भी आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा था. अनुमान है कि जब प्रत्यक्ष रूप से साइकिल परेड आरंभ होगी. 4000 के लगभग साइकिल चालक इस परेड का हिस्सा बनेंगे.

    तैयारी पूरी : विनोद जाधव

    भंडारा नप मुख्याधिकारी ने बताया कि इस परेड में जिले के सांसद सुनील मेंढे और विधायक नरेंद्र भोंडेकर समेत तमाम जनप्रतिनिधि शामिल होंगे. परेड को लेकर प्रशासन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

    समय पूर्व उपस्थित हों : संदीप कदम

    जब से जिलाधिकारी के तौर पर संदीप कदम ने जिले की बागडोर संभाली है. विधायक कामों में भंडारा जिला अव्वल रहा है एवं सरकार से शाबाशी मिली है. जिलाधिकारी संदीप कदम ने इस पूरे आयोजन की कमान अपने कंधे पर लेकर इस सफल बनाने के लिए पूरी टीम वर्क का बेहतरीन प्रदर्शन किया है. जिलाधिकारी संदीप कदम ने आह्वान किया है कि वे रेलवे ग्राउंड पर समय से उपस्थित रहें.

    रोकना पडा रजिस्ट्रेशन : चंदन पाटिल

    संयुक्त आयुक्त चंदन पाटिल ने जानकारी दी कि ऑनलाइन लिंक और क्यूआर कोड के माध्यम से पंजीकरण की भारी प्रतिसाद मिला. इस वजह से ऑनलाइन पंजीकरण रोक दिया गया.

    समय पर ले सकेंगे हिस्सा

    प्रशासन ने लोगों के उत्साह को समझते हुए व्यवस्था की है कि जो लोग साइकिल परेड में भाग लेना चाहते हैं, उनके लिए समय पर शामिल हो सकते है. परेड में शामिल सभी प्रतिभागियों को एक सफेद टी-शर्ट दी जाएगी, जबकि परेड के लिए नियुक्त अधिकारियों को एक लाल टी-शर्ट दी जाएगी.

    पहले होगा वार्मअप

    आयोजकों के अनुसार  आरंभ में एरोबिक्स और वार्म-अप अभ्यास होगा. नागपुर के प्रसिद्ध साइकिल चालक अमित समर्थ और सुनीता धोटे भी परेड में भाग लेंगे.

    3 रिकवरी वैन एवं 4 एम्बुलेंस

    परेड के दौरान साइकिल खराब होने की स्थिति में 4 रिकवरी वैन तैनात की गई हैं. 4 एम्बुलंस चिकित्सा दल के साथ तैनात रहेगी.

    7 किमी की परेड

    रेलवे ग्राऊंड से लेकर वापिस की कुल दूरी  7 किमी की है. जिसका मुख्य मकसद प्रकृति संरक्षण का संदेश देना है. भंडारा के इतिहास में यह सबसे बड़ी साइकिल परेड होगी.

     आजादी का अमृत महोत्सव की पहल

    उल्लेखनीय है कि भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिलाधिकारी कार्यालय और नगर प्रशासन के संयुक्त समन्वय से मेरी वसुंधरा अभियान के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

    पुलिस दल की तैयारी पूरी

    आयोजन स्थल से लेकर पूरे परेड में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा भंडारा पुलिस के हाथों में रहेगा. भंडारा पुलिस अधीक्षक वसंत जाधव के मार्गदर्शन में इसे पूरे रूट पर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी का जायजा ले चुके है.