Demands of OBC workers accepted, they celebrated; District bandh of 30th September postponed

Loading

  • सीएम से ओबीसी बैठक के बाद निर्णय

चंद्रपुर. मुंबई में ओबीसी नेताओं की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद अब ओबीसी कार्यकर्ताओं द्वारा 30 सितंबर को आयोजित किया गया चंद्रपुर जिला बंद अब स्थगित किया गया है. ओबीसी कार्यकर्ताओं की सभीं मांगों को इस बैठक में स्वीकार किये जाने के बाद यहां ओबीसी कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी करते हुए जल्लोष किया. ओबीसी समाज की विभिन्न मांगों को लेकर यहां से गए एक शिष्टमंडल के साथ मुंबई में सह्याद्री अतिथिगृह में राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की प्रमुख उपस्थिति में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. 

ओबीसी महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव सचिन राजुरकर ने  बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि, राज्य सरकार ने उनकी मांगों पर सकारात्मक निर्णय लेने से अब यहां  पिछले 11 सितंबर से चल रहे ओबीसी कार्यकर्ताओं के अनशन आंदोलन को समाप्त करने का निर्णय लिया गया हैं. यहां गत 18 दिनों से आमरण अनशन कर रहे रविन्द्र टोंगे का अनशन छुड़ाने शनिवार को स्वयं राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस यहां सुबह 9 बजे पधार रहे है.

 गौरतलब है कि, चंद्रपुर और नागपुर के ओबीसी नेताओं के साथ शुक्रवार को मुंबई के सह्याद्री विश्रामगृह पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा उपमुख्यमंत्री अजित पवार की प्रमुख उपस्थिति में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री शिंदे ने स्पष्ट रूप से यह भरोसा दिलाया कि, मराठा समाज को किसी भी परिस्थितियों में कुणबी प्रमाणपत्र नहीं दिए जाएंगे. बैठक में यह भी स्पष्ट किया गया कि, मराठा समाज को ओबीसी कोटे से आरक्षण नहीं दिया जाएगा. 

राजुरकर ने बताया कि, बैठक में जिन प्रमुख मांगों पर राज्य सरकार ने सकारात्मक स्वीकारोक्ति दी है उनमें, महाराष्ट्र में बिहार की तर्ज पर जातिगत जनगणना करने के लिए सर्वेक्षण कराने, राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालयों में ओबीसी समाज के छात्र छात्राओं के लिए स्वतंत्र रूप से छात्रावास शुरू करने, मराठा समाज को ओबीसी प्रमाणपत्र नहीं देने तथा मराठा समाज को ओबीसी कोटे से आरक्षण नहीं देने, आदि मांगों का समावेश था. 

मुंबई में हुई ओबीसी समाज की इस महत्वपूर्ण बैठक में जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार, बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. बबनराव तायवाड़े, महासचिव सचिन राजुरकर, ड़ॉ अशोक जीवतोड़े, दिनेश चोखारे, एड. पुरुषोत्तम सातपुते, ड़ॉ संजय घाटे, सूर्यकांत खनके, मनीषा बोबड़े, अनिल शिंदे, अनिल डहाके प्रमुखता से उपस्थित थे. 

राजुरकर ने बताया कि, पिछले 18 दिनों से बेमियादी अनशन कर रहे ओबीसी समाज के रविन्द्र टोंगे समेत अनशन पर बैठे विजय बल्की, प्रेमानंद जोगी का अनशन छुड़ाने राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस स्वयं यहां रविवार को सुबह आ रहे हैं. वे यहां जिलाधिकारी कार्यालय के सामने स्थित आंदोलन मंडप को भेंट देंगे. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि, ओबीसी की सभीं मांगों के प्रति राज्य सरकार द्वारा स्वीकृति दर्शाए जाने से अब ओबीसी महासंघ की ओर से यहां रविवार को आयोजित जिला बंद आंदोलन को भी स्थगीत किया गया हैं.