खुली डीपी बनी बालिका का काल, बिजली का करंट लगने से बालिक की मौत

    Loading

    गडचांदूर. बिजली का करंट लगने से एक 4 वर्षीय बालिका की दर्दनाक मौत की घटना शनिवार की सुबह 10 बजे जिवती तहसील के लांबोरी गांव में घटी है. मृतक का नाम ललिता भीमराव मडावी है. शनिवार की सुबह बालिका घर के आंगन में खेल रही थी. घर के पास ही बिजली आपूर्ति करने वाला ट्रांसफार्मर (डीपी) खुला पडा था. खेलने की धुन में बालिका डीपी के पास पहुंची तो उसे जोर का करंट लगा और उसकी मौत हो गई. करंट लगते ही ललिता को तत्काल हास्पिटल में दाखिल कराने के लिए दौडधूप शुरु की. किंतु उसकी मौत हो चुकी थी. इस घटना से परिवार को गहरा सदमा लगा है. चार वर्षीय बालिका की मौत से गांव में दुख की लहर दौड़ गई है.

    अनेको बार देखा गया है कि बिजली विभाग के कर्मचारी काम करने के बाद डीपी का ढक्कन लगाना भूल जाते है कई जगहों पर तो डीपी के ढक्कन नहीं होते है. जो इस प्रकार इंसान और जानवरों के लिए जानलेवा साबित हो सकते है. क्योंकि इंसान तो देख लेता है किंतु कोई जानवर गलती से डीपी के अंदर मुंह डाल दे तो उसे जोर का करंट लगेगा और उसकी मौत निश्चित है.

    इसलिए रिहायशी परिसर में लगे डीपी का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उनके ढक्कन हमेशा बंद रखे. उन्हे थोडा अधिक ऊंचाई पर लगाए जिससे छोटे बच्चे और मवेशी उन तक न पहुंच सके और इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ती न हो. क्योंकि घटनास्थल की खुली डीपी को देखने पर पता चलता है कि महज चार वर्ष की बालिका को डीपी का करंट लगा है. जिससे साफ होता है कि खुले डीपी की जमीन से ऊंचाई महज चंद फुट थी. जिससे यह घटना हुई है और परिवार पर शोक छा गया.

    सूचना के आधार पर जिवती के थानेदार जगताप अपनी टीम के साथ पहुंचे और शव का पंचनामा बना पोस्टमार्टम के लिए हास्पिटल में भेज दिया है. किंतु किसी के खिलाफ मामला नहीं दर्ज किया है.