गांववासी व वनकर्मचारी आमने-सामने, वनभूमि का अतिक्रमण मामला

    Loading

    • विवादमुक्त समिति अध्यक्ष गणपत नैताम को किया गिरफ्तार 

    चंद्रपुर. चंद्रपुर तहसील का बडा निंबाला के गांववासियों ने वनभूमि पर किया अतिक्रमण निकालने आए वनकर्मचारीयों का मंगलवार को मार्ग रोकने से संतप्त हुवे वनकर्मियों ने रामनगर पुलिस स्टेशन पहुचकर शिकायत दर्ज की. इस संदर्भ में बडा निंबाला के विवादमुक्त समिति व वनहक्क समिति के अध्यक्ष गणपत नैताम को शासकीय कामकाज में खलंग निर्माण करने पर गिरफ्तार किया गया. इस समय किमान 100 गावंवासीयों ने रामनगर पुलिस स्टेशन पहुचकर तणाव निर्माण किया. 

    प्राप्त जानकारी अनुसार, मंगलवार की सुबह 11 बजे के दौरान वनपरिक्षेत्र अधिकारी एस व्ही महेशकर ने कर्मचारीयो की टिम को लेकर जे सी बी की सहायता से वनभूमिपर किया हुवा अतिक्रमण हटाने पहुचे. किमान 13 लोगों का अतिक्रमण हटाते समय वन कर्मचारीयों को माला उईके व मारोती गेडाम का अतिक्रमण हटाना शुरू किया. तब गाववासियों ने इसका विरोध किया. विवाद मुक्त अध्यक्ष गणपत नैताम व गाववासियों ने जिलाधिश के आदेश दिखाने की मांग की. देखते ही देखते विवाद बढकर गांववासी व वनकर्मचारी आमने_सामने आ गए. गांववासी व वनकर्मचारी पुलिस स्टेशन पहुचे. वनकर्मचारीयों की शिकायत पर पुलिस ने गणपत नैताम पर अपराध दर्ज कर हिरासत में लिया. 

    दावा नामंजूर हुवा हो तो जमीन खाली करेंगे- नैताम

    वनजमिन पर किए गए अतिक्रमण के संदर्भ में जिलाधिश के पास दावे प्रलम्बित है. निर्णय होने तक कार्रवाई ना करने का आदेश है. ऐसा होने के बावजूद कार्रवाई की गई. यह अन्यायकारक है. दावे नामंजूर हुवे होंगे तो जमीन खाली की जायेगी. गाववासियों के साथ वनकर्मचारी बदसुलूकी से पेश आने की प्रतिक्रिया विवाद मुक्त समिति अध्यक्ष गणपत नैताम ने दी. 

    सुप्रिम कोर्ट के आदेश का पालन  

    सुप्रिम कोर्ट के निर्णय पर सभी ओर कार्रवाई की जा रही है. जिनके दावे नामंजुर हुवे ऐसे 13 बगैर आदिवासीयों का अतिक्रमण निकालने के आदेश दिए है. इस संदर्भ में 25 जनवरी को बैठक लेकर गांववासीयों को सूचना दी. उनकी सहमती के बाद ही कार्रवाई शुरू की. परंतु लोगों ने राडा किया. इस समय क्षेत्र सहायक उत्तम गाठले, वनरक्षक हेमचंद डोंगरे, मोहनीश बोरकर, प्रीती मडावी, मनीषा शिंदे, स्मिता पाटील, रीना उईके साथ में थे. 

    एस व्ही महेशकर, वनपरिक्षेत्र अधिकारी, चंद्रपुर बफर झोन.