Odisha removed five districts from Naxal SRE scheme
File Photo

    गड़चिरोली. अहेरी तहसील का अतिदुर्गम क्षेत्र होनेवाले खांदला में नक्सलियों द्वारा पर्चे डालने की जानकारी है. इन पर्चो में तेंदूपत्ता संकलन प्रक्रिया में स्थानीय ग्रामपंचायत प्रशासन व पेसा समिति ने करीब 17 लाख 50 हजार रूपये हड़पने का आरोन नक्सलियों ने लगाया है. इन पर्चो के चलते परिसर में खलबली मची है. 

    नक्सलियों द्वारा डाले गए पर्चो में कहां है कि, खांदला ग्राम पंचायत अंतर्गत 11 रूपये तेंदू पुडा के तहत करार हुआ है. ऐसे में स्थानिक ग्रापं व पेसा समिति द्वारा नागरिकों को 10 रूपये के तहत तेंदू पुडा की राशी देने का विचार शुरू है. 1 रूपये के तहत खांदला ग्राम पंचायत प्रशासन ने नागरिकों के करीब 17 लाख 50 हजार रूपयों की राशी स्थानीय प्रशासन ने हडपी है. ग्राम पंचायत कार्यालय के चौकीदार के कारण जनता व्यापक नुकसान हुआ है. जिससे वे अपने पद का इस्तीफा देना आवश्यक हे. चौकीदार के साथ ही और 6 लोगों का नक्सली पर्चो में उल्लेख हे. भाकपा द्वारा उन्हे सजा दी जानेवाली है, ऐसी बात भी नक्सलियों ने पर्चो में कहीं हे. 

    हडप की गई संपूर्ण राशी उनसे वसूल की जानेवाला है. इस संदर्भ में ग्राम पंचायत सभा लेकर सभी नागरिकों को उसमें सहभाग दर्शाने का आह्वान करते हुए पेसों की हेराफेरी कर पैसे हड़पनेवालों को सबक सिखाने की बात भी पर्चो में दर्ज है. पर्चो के अंत में भाकपा (माओवादी) अहेरी एरिया कमेटी ऐसा उल्लेख हे. नक्सलियों के इन पर्चो के कारण संबंधित ग्राम पंचायत समेत परिसर में दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है.