गड़चिरोली  के अवैध व्यवसाय में अब गांजा की एंट्री

Now ganja's entry in Gadchiroli's illegal business

    • -बढ़ रही गांजा शौकिनों की तादाद
    • – शहर के अनेक जगह पर नशेडियों के अड्डे

    गड़चिरोली. गड़चिरोली शहर के अवैध व्यवसाय में अब गांजा की एन्ट्री होकर अनेक युवा गांजा के शौकिन होते दिखाई दे रहे है. गांजा के चलते युवाओं में अपराधी प्रवृत्ती को बढ़ावा दे रहा है. विशेषत: हा हाल में  हुए सुबोध जनबंधु हत्याकांड में हत्यारों ने गांजा का नशा कर उसकी हत्या करने की बात पुलिस के जांच में सामने आयी है.

    शहर के विभिन्न जगहों पर गांजा नशेडियों के अड्डे होकर यह अवैध व्यवसाय खुलेआम चल रहा है. जिससे शराब समेत गांजा बिक्री पर लगाम कसने के लिये पुलिस को नई रनणनिति अपनाने की आवश्यकता है. 

     कुछ माह पहले गड़चिरोली शहर के फुले वार्ड निवासी सामाजिक कार्यकर्ता रायपुरे हत्याकांड़ से शहरवासियों की नींदु उड़ा दी थी. इस घटना के बाद अब एक सप्ताह पहले शहर के आशिर्वाद नगर निवासी सुबोध जनबंधु नामक युवक की घर में घुसकर हत्या किए जाने से संपूर्ण शहर में खलबली मच गयी थी. हालांकि पुलिस ने 5 दिनों के भितर आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता अर्जित की है.

    बताया जा रहा है कि, इन दोनों हत्याकांड के आरोपी घटनाओं के समय गांजे के नशे में थे. वर्तमान में शहर की युवा पिढ़ी गांजे और शराब के आधि होते दिखाई दे रहे है. इनमें हाईस्कूल, महाविद्यलयों में शिक्षा लेनेवाले छात्रों समेत बेरोजगार युवाओं का भी समावेश है. इस व्यवसाय में अनेक युवा लिप्त होकर अल्प अवधि में धनवान बनने के चक्कर में कुछ लोग इस व्यवसाय को बढ़ावा दे रहे है. इस व्यवसाय लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग जोर पकड़ रही है. 

    सुनसान जगह पर उड़ाते हुए धुवां 

    कुछ दिन पहले शहर के गिने-चुने जगह पर गांजा का नशा करनेवाले युवा पाए जाते थे. इसमें कुछ कोचिंग क्लासेस सेंटर के आसपास युवाओं का जमावड़ा दिखाई देता था. इस संदर्भ में कोचिंग क्लासेस सेंटर के संचालक ने युवाओं को समझाने का प्रयास किया. लेकिन नशेड़ी युवा इस ओर नंजरअंदाज किये. लेकिन वर्तमान में गंजेडियों की अड्डे बढ़ गये है. नशेड़ी गांजा का नशा करने के लिये शहर के सुनसान जगह देख रहे है. इस मामले पर लगाम करने के लिये पुलिस को गस्त बढाने की आवश्यकता होने की बात कही जा रही है. 

    बाहर राज्य से गांजा की तस्करी

    गड़चिरोली जिले में शराबबंदी कानून लागु है. इसके अलावा सुगंधी तंबाकू व नशेली पदार्थ बिक्री पर भी बंदी लगाई गयी है. अब गड़चिरोली शहर में अवैध गांजा व्यवसाय अपने पैर पसार रहा है. गड़चिरोली में गांजा की मांग बढ़्कर युवा वर्ग द्वारा बड़े पैमाने पर मांग की जा री है. जिसके कारण बाहर राज्य से बड़े पैमाने पर गड़चिरोली में गांजे की तस्करी हो रही है. इस ओर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गंभीरता से ध्यान देकर गांजा विक्रेताओं पर कार्रवाई करें, ऐसी मांग की जा रही है. 

    बड़ी कार्रवाई की जाएगी: एसडीपीओ गिल्ड़ा

    गड़चिरोली के उपविभागीय पुलिस अधिकारी प्रणिल गिल्ड़ा ने बताया कि, कोडगल, एमआईडीसी परिसर में गांजा का नशा किए जाने की जानकारी मिलते ही इस क्षेत्र में गस्त बढाया गया है. इसके साथ ही आरमोरी व अन्य जगह पर मुहिम छेडऩे की सूचना दी गई है. यह विषय हमारे अजेंडे पर होकर गांजा के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का संकेत उन्होंने दिया है.