पुलिस भर्ती; पात्र उम्मीदवारों की वैद्यकीय जांच, जिला अस्पताल में भावी पुलिस की दिखाई दी भीड

    Loading

    गड़चिरोली. जिला पुलिस दल के 136 पुलिस सिपाही पद के लिए पदभर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है. उक्त पुलिस भर्ती के लिए पात्र बने उम्मीदवारों की आज जिला अस्पताल में वैद्यकीय जांच की गई. इस वैद्यकीय जांच रिपोर्ट के बाद ही उक्त उम्मीदवार खाकी वर्दी के लिए पात्र होनेवाले है. 

    जिला पुलिस भर्ती के 136 पुलिस सिपाही पद के लिए 19 जुन 2022 को प्रत्यक्ष 2 सत्र में लिखित परीक्षा संपन्न हुई. इसके लिए करीब 17 हजार आवेदन प्राप्त हुएथे.लिखित परीक्षा के पश्चात शारिरीक जांच के लिए पात्र हुए 1436 उम्मीदवारों की अंतिम सूचि 12 जुलाई को प्रसिद्ध की गई थी. लिखित व मैदानी जांच में प्राप्त हुए कुल अंकों के आधार पर तथा उम्मीदवारों द्वारा लिए गए आपत्ती के तहत अंतिम चयन किया गया.

    इस चयन अंतर्गत पात्र उम्मीदवारों की आज शनिवार को वैद्यकीय जांच की गई. जिसके तहत अंतिम चरण में पात्र हुए उम्मीदवारों ने यहां के जिला अस्पताल में सुबह से ही हाजिरी लगाई थी. आवश्यक दस्तावेज के साथ पात्र पुरूष, महिला उम्मीदवार अस्पताल में उपस्थित हुए. तज्ञ वैद्यकीय अधिकारियों के उपस्थिती में वैद्यकीय जांच के लिए पात्र बने महिला व पुरूष उम्मीदवारों की देररात तक वैद्यकीय जांच शुरू थी. उक्त वैद्यकीय रिपोर्ट के बाद ही उक्त उम्मीदवार खाकीवर्दी के लिए पात्र बननेवाले है. जिससे उम्मीदवारों में वैद्यकीय जांच के लिए अंतिम उत्सूकता दिखाई दिया. 

    तज्ञ वैद्यकीय अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों की जांच 

    वैद्यकीय जांच रिपोर्ट जिला शल्य चिकित्सक की अध्यक्षता में होनेवाले समिति द्वारा प्राप्त होता है. इसके तहत तज्ञ वैद्यकीय अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों वैद्यकीय जांच की गई. इसमें ईसीजी, हायड्रोसील, आंखे (रतौंधी), शरिर पर के मार्क, दिव्यांगता आदि मुद्दे जांचे जाते है. इन विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के बाद जिला शल्य चिकित्सक अपना अंतिम रिपोर्ट देनेवाले है.