Naxalites
नक्सली (फाइल फोटो)

Loading

गडचिरोली. महाराष्ट्र के गडचिरोली जिले में सुरक्षा बलों पर कई हमलों में शामिल दो महिला नक्सली और एक ‘जन-मिलिशिया’ कमांडर को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ये गिरफ्तारियां लोकसभा चुनाव से पहले हुई हैं। गडचिरोली, विदर्भ क्षेत्र का एक हिस्सा है, जहां चुनाव के शुरूआती दो चरणों में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को 10 सीटों पर मतदान होना है।

गडचिरोली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह जानकारी मिली थी कि दो महिला नक्सली काजल उर्फ सिंधु गावड़े (28) और गीता उर्फ सुकली कोरचा (31) जिले में सुरक्षा बलों की गतिविधियों पर नजर रख रही हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक टीम ने दोनों को महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा के पास पिपली बुर्गी पुलिस थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि काजल और गीता 2020 में पोयारकोटी-कोपरशी वन क्षेत्र में घात लगाकर किए गए हमले में शामिल थीं, जिसमें एक अधिकारी और सी-60 कर्मी की जान चली गई थी।

दोनों महिला नक्सलियों पर दो-दो लाख रुपये का इनाम घोषित था। माओवादी जन-मिलिशिया कमांडर की पहचान पीसा पांडु नरोटे के रूप में हुई है। वह पिछले साल एक पुलिस पाटील की हत्या करने में शामिल था। नीलोत्पल ने कहा कि 1.5 लाख रुपये के इनामी माओवादी नरोटे को जिले के गिलनगुडा जंगल से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गडचिरोली पुलिस ने 22 जनवरी से अब तक 77 कट्टर नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। (एजेंसी)