घूस लेती ट्रैफीक पुलिस कर्मी का विडीओ वायरल, यातायात विभाग की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवालिया निशान

    Loading

    • गड़चिरोली शहर के चामोर्शी मार्ग पर मामला

    गड़चिरोली. आजकल वीडियोज वायरल होते, समय नही लगता है. कोई भी घटना हो तुरंत सोशल मीडिया पर उसका वीडियो वायरल हो जाता है. रिश्वत को लेकर भी दुनियाभर में अनेक मामले देखने को मिलते है. जिसका विडीओ तेजी से वायरल होता है. अब एक और वीडिओ सामने आया है. जिसमें एक महिला ट्रैफीक पुलिस कर्मी एक व्यक्ति से रिश्वत लेते हुए नजर आ रही है. यह वीडिओ शहर के चामोर्शी मार्ग का होने की बात कहीं जा रही है. इस वीडिओ के मद्देनजर यातायात विभाग की कार्यप्रणाली को लेकर अनेक सवाल उठने लगे है. वायरल हुए वीडिओ के मद्देनजर अब संबंधित विभाग क्या भूमिका लेता है, इस ओर सभी की निगाहें टिकी हुई है. 

    किसी सरकारी कार्यालयों में अपने कार्य को यथाशिघ्र करने, कार्रवाई से बचने आदि मामलों में रिश्वत का प्रचलन आम नजर आता है. रिश्वतखोरी पर नकेल कसने के लिए स्वतंत्र रिश्वत प्रतिबंधक विभाग है. इस विभाग में कुछ सुज्ञ नागरिक रिश्वतखोरी के खिलाफ शिकायत करते है. वहीं अनेक आम लोग कुछ लेन- देन कर मामला निपटाने का प्रयास करते है. इसी के मद्देनजर रिश्वतखोरी को बढावा मिल रहा है.

    बतां दे कि, विगत कुछ वर्षो में रिश्वतखोरी के अनेक मामले सामने आएं है. कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया है. इसके बावजूद रिश्वतखोरी में कमी नहीं दिखाई दे रही है. वहीं यातायात विभाग के प्रति कुछ कर्मीयों के सड़कों पर खुलेआम होते लेन- देन को लेकर चर्चाएं अक्सर होती है. ऐसे में गड़चिरोली शहर में एक टैफीक पुलिस कर्मी का इसी लेन-देन को लेकर एक वीडिओ वायरल हुआ है. जिससे शहरभर में यातायात विभाग की कार्यप्रणाली को लेकर इस विडीओ ने सवाल खडे कर दिए है. 

    खुलेआम लेती दिख रही रिश्वत

    शहर के सोशल मिडीया में वायरल हुए इस वीडिओ में गड़चिरोली शहर के चामोर्शी मार्ग पर पुराने प्लॅटीनम जुबिली हाईस्कूल के समक्ष एक महिला ट्रैफीक पुलिस कर्मी एक सफेद रंग के चौपहिया वाहन को रोके हुए है. वहीं उस वाहन से संबंधित के साथ कुछ बात कर रही है. इस दौरान उक्त व्यक्ति पैसे निकालकर ट्रैफीक पुलिस कर्मी के हाथ में थमाता है. और निकल जाता है. वीडिओं में दिख रही इस खुलेआम रिश्वतखोरी के मद्देनजर ट्रैफीक पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे है. अब संबंधित विभाग इस वीडिओ के मद्देनजर क्या भूमिका लेता है, यह देखना बाकी है. 

    भारी वाहनों से भारी वसूली

    गड़चिरोली शहर में यातायात को सुचारू करने तथा अवैध यातायात पर नकेल कसने के लिए ट्रैफीक पुलिस कर्मीयों को नियुक्त किया गया है. किंतू शहर में केवल अवैध ‘वसूली’ के लिए अवैध परिवहन पर ही ट्रैफीक पुलिस कर्मीयों का अधिकत्तर ध्यान होने की बात कहीं जा रही है. शहर के इंदिरा गांधी चौक के साथ ही प्रमुख चारों मार्ग पर अक्सर ट्रैफीक जाम की समस्या निर्माण होती है. इस समय अक्सर यातायात सुचारू करने के लिए कोई ट्रैफीक कर्मचारी नजर नहीं आता है. किंतू शहर में कोई ओवरलोड भारी वाहन जा रहा हो, या कुछ अवैध यात्री परिवहन हो रहा हो तो इन ट्रैफीक पुलिस कर्मीयों की नजर उनपर गढ़ जाती है. भारी वाहनों से भारी वसूली करने की बात भी कहीं जाती है. 

    शुरू है जांच-गोरे

    इस संदर्भ में यातायात शाखा की सहाय्यक पुलिस निरीक्षक पुनम गोरे से पुछने पर उन्होने बताया कि, महिला ट्रैफीक पुलिस द्वारा पैसे लेने का वायरल हुआ वीडिओ आधाअधुरा है. पैसे लेते हुए दिखाएं गए वाहन चालक को चालान दिया है. घटना के समय 2 यातायात पुलिस कर्मी कार्यरत थे. एक ने पैसे लिए तो दुसरे ने रसीद फाडी. विडीओ आधा ही दिखाई दे रहा है. फिर भी उक्त मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी. ऐसी बात सहाय्यक पुलिस निरीक्षक गोरे ने कहीं है.