विभिन्न योजना के लाभार्थी की जानकारी अब ‘आधार कार्ड’ से लिंक, दिसंबर तक समय सीमा

    Loading

    • छात्रवृत्ति डीबीटी के माध्यम सीधे खातों में होगी जमा 

    गोंदिया. स्कूल शिक्षा विभाग के तहत दी जाने वाली रियायतों व व्यक्तिगत लाभ योजनाओं के लिए लाभार्थियों का डेटाबेस बनाकर इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा. दिसंबर तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. साथ ही 1 जनवरी  2023 से छात्रवृति की राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से छात्र के खाते में जमा होगी. 

    राज्य शासन के आदिवासी विकास, सामाजिक न्याय व विशेष सहायता, अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण, अल्पसंख्यक विकास, कौशल विकास व उद्यमिता, शाला शिक्षा व खेल विभाग, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग, वैद्यकीय शिक्षण व औषधी द्रव्य विभाग, महिला व बाल विकास विभाग आदि विभागों द्वारा विभिन्न रियायतें और व्यक्तिगत लाभ के साथ ही पोषण आहार  योजनाएं लागू की जाती हैं. 

    सभी छात्र स्कूल, जूनियर कॉलेज में नियमित रूप से उपस्थित हों यह सुनिश्चित करने के लिए उनका पंजीयन व प्रतिदिन उपस्थिति वेब आधारित उपयोजना  ( वेब वेस्ट प्लिकेशन) के माध्यम से अद्यावत करने की प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक  पूर्ण करना अनिवार्य है.  पोषण आहार से संबंधी जानकारी को आधार कार्ड से जोड़कर ही योजना की धनराशि का वितरण किया जाए. जिन जिलों ने आधार संबद्धता की प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन्हें इसे किसी भी हाल में 31 दिसंबर तक पूरा करना आवश्यक है.  

    लाभार्थियों तक योजना पारदर्शी तरीके से पहुंचाने पर जोर

    लाभार्थी योजनाओं से वंचित न हों, समाज के विभिन्न वर्ग योजनाओं की मुख्य धारा में आएं, योजना लाभार्थियों तक पारदर्शी तरीके से पहुंचने के उपाय करने पर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा था. इसी के तहत वित्त विभाग द्वारा लाभार्थी की जानकारी को आधार कार्ड से जोड़ने का निर्णय लिया गया. इसी पृष्ठभूमि में शालेय शिक्षा विभाग ने लाभार्थी की जानकारी को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी करने के निर्देश दिए है.