Leopard terror

Loading

गोंदिया. देवरी तहसील के शेरपार गांव और आसपास के इलाके में एक तेंदुए ने आतंक मचा रखा है. जिससे शेरपार और इलाके के लोगों में डर का माहौल बन गया है. गांव के लोगों ने वन विभाग को गांव में तेंदुए की घुसपैठ की सूचना दी है और वन विभाग ने दिन-रात निगरानी बढ़ा दी है. देवरी तहसील घने जंगल से घिरा हुआ है.

इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के जंगली जानवर देखे जा सकते हैं, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए जनसंख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. जंगल विनाश के कगार पर हैं क्योंकि मनुष्य ने अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए जानवरों के आवास की ओर रुख किया है. अनेक स्थानों पर वन विरल हो गए हैं. जिससे जंगल में रहने वाले जानवरों के अस्तित्व पर खतरा पैदा हो गया है. गांव के घरेलू जानवरों का शिकार जंगली जानवरों की तुलना में आसान होता है, इसलिए जंगल के जानवर गांव के घरेलू जानवरों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं और जंगली जानवर शिकार की तलाश में गांव में प्रवेश करते हैं.

कुत्ते व बकरी का किया शिकार 

देवरी तहसील के शेरपार और आसपास के इलाकों में भी यही स्थिति है और पिछले 8 दिनों से शेरपार निवास स्थान में तेंदुओं का विचरण बढ़ गया है. इस तेंदुए ने गांव के एक कुत्ते और एक बकरी का शिकार किया है. इसी तरह गांव के एक व्यक्ति पर भी हमला हो चुका है. जिससे शेरपार और आसपास के इलाके के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. जिससे शाम होते ही इस इलाके के लोग अपने दरवाजे बंद कर घर में ही दुबके रहते हैं.

घटना की जानकारी जब देवरी वन विभाग को मिली तो वन विभाग के कर्मचारियों ने जंगल में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए. तेंदुआ सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुआ है. देवरी वन विभाग के कर्मचारियों ने रात और दिन में तेंदुए की निगरानी बढ़ा दी है. साथ ही शेरपार और आसपास के इलाकों के लोगों को सतर्क रहने की अपील की है.