Jalgaon Municipal Corporation

Loading

जलगांव: जलगांव महानगरपालिका (Jalgaon Municipal Corporation) के चार प्रभाग समिति के माध्यम से शहर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, किंतु यहां अनेक कर्मचारी हाजिरी मस्टर (Employee Attendance Muster) पर हस्ताक्षर (Signature) कर गायब हो जाते हैं। इसके चलते शहर में जन सुविधाओं के लिए नागरिकों तरसना पड़ता हैं। इस संबंध में पार्षद अनंत जोशी (Councilor Anant Joshi) समेत कई लोगों ने शिकायत की है, लेकिन जलगांव महानगरपालिका  प्रशासन इन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है क्योंकि उन पर अधिकारियों का आशीर्वाद है। इस तरह की गंभीर शिकायत सामाजिक कार्यकर्ता अनिल नाटेकर ने चारों वार्ड समितियों में सीसीटीवी (CCTV) लगाने की मांग की है, ताकि कर्मचारियों पर नजर रखी जा सके।

जिला कलेक्टर कार्यालय, तहसील, जिला परिषद सहित स्थानीय स्वशासन या सरकार के अन्य प्रशासनिक कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मस्टर डेली अटेंडेंस बुक मूवमेंट रजिस्टर, अधिकांश कार्यालयों में उपस्थिति पंजीकरण के लिए बायोमेट्रिक मशीनों का उपयोग किया जाता है। इसी तरह जलगांव महानगरपालिका के वार्ड कार्यालय में भी बायोमेट्रिक मशीन और मस्टर अटेंडेंस बुक है, लेकिन देखा जाता है कि अधिकांश कर्मचारी मस्टर पर हस्ताक्षर करके या बायोमेट्रिक हाजरी लगा कर काम से गायब हो जाते हैं। 

नगरसेवक अनंत जोशी ने लिखित शिकायत की

नगरसेवक अनंत जोशी ने लिखित शिकायत की है कि एक पार्षद का पति वार्ड 4 में चौकीदार है और मस्टर पर हस्ताक्षर करके चला जाता है। जोशी ने अनियमित कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए इस वार्ड कार्यालय में सीसीटीवी लगाने की भी मांग की है।

कर्मचारियों पर कसी जाए नकेल

जलगांव महानगरपालिका प्रशासन कर्मचारियों के न आने की शिकायत करता है तो साल या छह माह में एक बार पूछताछ कर कर्मचारियों को फिर से उनके हाल पर छोड़ दिया जाता हैं, लेकिन कई नागरिक शिकायत कर रहे हैं कि कर्मचारियों की अनुपस्थिति के कारण उनका काम समय पर नहीं होता है। अनिल नाटेकर ने महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विद्या गायकवाड़ से अनुरोध किया है कि पूरे दिन गायब रहने वाले कर्मचारियों पर नकेल कसने के लिए कड़ी कार्रवाई करते हुए सभी वार्ड कार्यालयों में सीसीटीवी सिस्टम लगाया जाए।