Pahur Rasta Roko Andolan

Loading

पहुर: विमुक्त जातियों और उपवर्गों में हो रही अवैध घुसपैठ को रोकने की मांग को लेकर गोरसेना और बंजारा समाज के बंधु आक्रामक हो गए हैं और उन्होंने मंत्री गिरीश महाजन के विधानसभा क्षेत्र पाहुर गांव में भव्य मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन (Rasta Roko Protest in Pahur) किया है। हालांकि इस बीच देखा गया कि इस आंदोलन ने हिंसक (violent) रूप ले लिया। प्रदर्शनकारी भीड़ ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की, जिससे प्रदर्शन स्थल पर तनावपूर्ण माहौल हो गया। सड़क जाम करने से ट्रैफिक जाम भी हो गया। 

6 फरवरी को गोरसेन द्वारा पहुर बस स्टेशन पर एक बड़ा सड़क रोको विरोध प्रदर्शन किया गया। छूट प्राप्त जाति ए श्रेणी के मूल लाभार्थियों के साथ लगातार अन्याय किया गया है, छूट जाति ए श्रेणी के गैर-पिछड़े लोगों की घुसपैठ के कारण वे हमेशा सरकारी नौकरियों और शिक्षा से वंचित रहे हैं, जिन्हें मुख्य लाभार्थियों से लाभ नहीं मिल रहा है। विमुक्त जाति-ए श्रेणी के सकल संगठन की ओर से आज पहुर कस्बे बस स्टेशन पर गोरसे जाने वाली सड़क को इस मुख्य संदर्भ में अवरुद्ध कर दिया गया। उनका कहना है कि लोग हर साल पांच हजार से अधिक दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा करके इन विमुक्त ए समूहों में घुसपैठ कर रहे हैं और मुख्य लाभार्थियों को उनके लाभ से वंचित कर रहे हैं। 

प्रदर्शनकारियों की निम्नलिखित मांगें हैं
1. छूट प्राप्त जातियों एवं श्रेणियों में अवैध रूप से जाति वैधता प्रमाण पत्र जारी करने वाले लाभार्थियों के फर्जी प्रमाण पत्र वितरित करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया जाना चाहिए।
2. वीज़ा पी श्रेणी के एक विशेषज्ञ को पूरे महाराष्ट्र में प्रत्येक जिला स्थान पर जाति वैधता पता और सत्यापन समिति में सरकारी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया जाना चाहिए।
3. रक्त संबंध की कसौटी को लागू कर वैधता प्रमाण पत्र जारी करने के महाराष्ट्र सरकार के दिनांक 24 नवंबर 2017 के निर्णय को तुरंत रद्द किया जाना चाहिए जीआर.
4. पूरे महाराष्ट्र में वास्तविक राजपूत भामटा और विमुक्त जाति ए श्रेणी के लोग वास्तव में कहां रहते हैं, इसकी जिलावार सूची सरकार को तुरंत घोषित करनी चाहिए।
5. राज्य मनोरोग प्रतिवेदन क्रमांक 49/2014 लागू किया जाये।
6. महाराष्ट्र सरकार द्वारा विमुक्त घुमंतू जनजातियों पर लगाई गई उन्नत समूह की शर्त को तुरंत रद्द किया जाए। उपलब्ध मांगों को स्वीकार करने के लिए, गौड़ सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर संदेश भाऊ चव्हाण ने 6 फरवरी 2024 को पहुर तालुका जामनेर में सड़क अवरुद्ध करके हजारों लोगों के साथ विरोध प्रदर्शन किया। 

अपने भाषण में, संदेश भाऊ ने सरकार से कहा कि भले ही ये विधायक गौड़ बंजारा समुदाय और विमुक्त जातियों और लोगों के वोटों के कारण पूरे महाराष्ट्र में 62 विधानसभा क्षेत्रों में चुने जाते हैं, अगर ये विधायक और सरकार हमारी समस्याओं का समाधान नहीं करते हैं। आने वाले 2024 के चुनाव में हम इन विधायकों और सरकार को घर भेज देंगे ये दिखाये बिना नहीं रहेगा।