kartiki-ekadashi-2023
भगवान विट्ठल की राजकीय महापूजा करते हुए देवेन्द्र फडणवीस और अमृता फणडवीस

Loading

महाराष्ट्र: हर साल परंपरा के अनुसार कार्तिकी एकादशी (Karthiki Ekadashi 2023) के पावन अवसर पर महाराष्ट्र (Maharashtra) में उपमुख्यमंत्री द्वारा भगवान विट्ठल (Vitthal) और माता रुक्मिणी की पूजा की जाती है। ऐसे में कार्तिकी एकादशी के खास मौके पर विट्ठल रुक्मिणी की राजकीय महापूजा आज गुरुवार को सुबह 2.30 बजे महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस (DCM Devendra Fadnavis) द्वारा संपन्न की गई। हर साल श्रद्धालुओं में से एक दंपति इस शासकीय पूजा में शामिल होता है। 

 

आज हुई विट्ठल की राजकीय पूजा 

इस वर्ष, नासिक जिले के डिंडोरी तालुका के माले दुमाला गांव के बबन विठोबा घुगे और वत्सला बबन घुगे को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के साथ सरकारी महापूजा का सम्मान मिला। आपको बता दें कि कार्तिकी एकादशी के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से करीब चार से पांच लाख श्रद्धालु पंढरी में पहुंचे हैं। भगवान विट्ठल के नाम के जाप से पूरा पंढरपुर क्षेत्र गूंज रहा है। इस बीच, राज्य में सूखे की स्थिति और विभिन्न समुदायों के आंदोलन के कारण भक्तों की संख्या में कुछ हद तक कमी आई है। 

 

मुफ्त एसटी पास 

राजकीय पूजा के बाद उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और उनकी पत्नी अमृता फडणवीस का मंदिर समिति के सह-अध्यक्ष गहिनीनाथ महाराज औसेकर ने अभिनंदन किया। इस बीच, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने जिस दंपति को यह पूजा का सम्मान मिला उन्हें एक साल के लिए मुफ्त एसटी पास देकर सम्मानित किया।

 

 

मंदिर के लिए 26 करोड़ 44 लाख रुपये की निधि 

आपको बता दें कि महापूजा के बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विट्ठल मंदिर के संरक्षण और सौंदर्यीकरण कार्य की आधारशिला रखी। इस अवसर पर प्रथम चरण के कार्य के लिए 26 करोड़ 44 लाख रुपये का चेक मंदिर समिति को सौंपा गया। कार्तिकी एकादशी के अवसर पर, भक्त विट्ठल की एक झलक पाने के लिए गोपालपुर रोड स्थित पात्रा शेड में उमड़ पड़े हैं। मुखदर्शन के लिए भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे हैं।