Raj Thackeray pm narendra modi
File Pic

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: जहां एक तरफ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने बीते मंगलवार को राज्य में सत्तारूढ़ ‘महायुति’ को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की और प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) को अपना समर्थन जताया। वहीं राज ठाकरे (Raj Thackrey) का यह कदम आगामी लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठजोड़ की संभावनाओं को मजबूत कर सकता है।

‘मनसे’ का PM मोदी को बिना शर्त समर्थन
जी हां, ‘मनसे’ पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब बिना शर्त समर्थन दे रही है। वहीं गुड़ी पाड़वा के मौके पर बीते मंगलवार को मुंबई के शिवाजी पार्क में MNS की रैली में राज ठाकरे ने कहा कि, अगर आपको याद हो तो BJP से पहले, मैं पहला व्यक्ति था जिसने कहा था कि नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनें। 370 के लिए मैंने खुलकर तारीफ की। मुझे कोई चीज पसंद आती है तो मैं उसकी प्रशंसा करता हूं। यदि मुझे कोई चीज पसंद नहीं आती है तो मैं उसकी प्रशंसा नहीं करता हूं। राज ठाकरे ने यह भी कहा कि, ‘‘मेरी कोई आकांक्षा नहीं है। जब देश में मजबूत नेतृत्व की जरूरत है तो महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना बिना शर्ता भाजपा, शिवसेना और राकांपा का समर्थन करेगी। यह केवल नरेन्द्र मोदी के लिए है।”

क्या ‘मनसे’ लड़ेगी लोकसभा चुनाव, या विधानसभा है टारगेट

अब देखा जाए तो ठाकरे ने यह बिलकुल स्पष्ट नहीं किया कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव लड़ेगी या नहीं। हालांकि ‘मनसे’ ने चुनाव में अब तक कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है। ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से राज्य विधानसभा चुनाव की तैयारी करने को भी कहा जो इस साल के अंत में होने हैं। बता दें कि पिछले कई दिनो से राज ठाकरे महाराष्ट्र की NDA मे शामिल होने की रही संभावना जताई गई थी।

बोले ठाकरे- नहीं कोई कामना, बस अच्छे नेतृत्व की आशा
वहीँ राज ठाकरे ने यह भी कहा, मुंबई में जब मैं मुख्यमंत्री के साथ और देवेंद्र फडणवीस के साथ चर्चा करने बैठा था तो मैं उनसे साफ़ कहा कि, आप मुझे सीट बंटवारे की झंझट में मत ही डालो। मैंने उनको कहा कि मुझे राज्यसभा भी नहीं चाहिए और विधान परिषद भी नहीं चाहिए, लेकिन इस देश को एक अच्छे नेतृत्व की बहुत जरूरत है। मुझे उनसे उम्मीद है, लेकिन अगर वह मेरी उम्मीद पर खरे नहीं उतरे तो राज ठाकरे का मुंह फिर से खुलेगा।

क्यों बनें PM मोदी के मुरीद
राज ठाकरे ने शिवाजी पार्क में आयोजित रैली में इस बारे में विस्तार से बात रखी कि PM मोदी को लेकर उनके रुख में बदलाव कैसे आया है। उन्होंने कहा, ‘‘2014 के बाद जब मैंने देखा कि उनके भाषणों में कही गई बातें जमीन पर नहीं उतर रहीं तो मैंने उनका खुलकर विरोध किया। लेकिन जब भी उन्होंने कुछ अच्छा किया, जैसे अनुच्छेद 370 की मिसाल ले लें, तो मैंने इसका तहेदिल से स्वागत किया।”

बातों-बातों में रखी मांग
ठाकरे ने कहा कि, वह उम्मीद करते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी युवाओं की चिंताओं पर ध्यान देंगे और महाराष्ट्र को उसकी कर अदायगी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय राजस्व का बड़ा हिस्सा भी मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री शिंदे ने राज ठाकरे के समर्थन के लिए आभार जताया। राज्य के उप मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज ठाकरे की घोषणा की सराहना की।