Weather Update, Maharashtra Rain
फ़ाइल फोटो

Loading

मुंबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को महाराष्ट्र (Maharashtra Weather Update) में छह जिलों और तीन जिलों के लिए कल यानि शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इन छह जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आईएमडी ने आज सात जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही मुंबई और ठाणे सहित पांच जिलों के लिए शुक्रवार को, 1 जुलाई को तीन जिलों, 2 जुलाई को चार और 3 जुलाई को चार जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था और महाराष्ट्र के छह जिलों पालघर, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग तथा नासिक में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था। आईएमडी ने मुंबई के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है और गुरुवार को अपेक्षाकृत थोड़ी हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।   

दो लोगों की मौत 

नगर निकाय अधिकारियों के अनुसार, शहर तथा उपनगरों में बृहस्पतिवार सुबह से अधिक जलभराव की कोई सूचना नहीं मिली है। रातभर हुई भारी बारिश के बाद बारिश की तीव्रता कम हुई है। मुंबई के पश्चिमी उपनगरों बुधवार को पेड़ गिरने की अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई थी। 

बीएमसी के अनुसार, बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में द्वीप शहर, पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में औसतन क्रमशः 93 मिलीमीटर, 127 मिलीमीटर तथा 123 मिलीमीटर बारिश हुई। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई तथा पड़ोसी इलाकों को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में पिछले 24 घंटे में ‘‘बेहद भारी” बारिश हुई है।