घटा एसी लोकल ट्रेन का किराया, सिंगल जर्नी टिकट में 50 प्रतिशत की कमी

    Loading

    मुंबई: भरी गर्मी में मुंबई (Mumbai) की एसी लोकल ट्रेन (AC Local Train) में कूल-कूल सफ़र करने वाले मुंबईकरों (Mumbaikars) को रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे (Raosaheb Danve) ने खुशखबरी दी। रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे ने कहा कि एसी लोकल के सिंगल जर्नी किराए में 50 प्रतिशत की कमी का निर्णय लिया गया है। रेलवे बोर्ड जल्द ही किराए में कमी का नोटीफिकेशन जारी करेगा।

    मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की यात्रा को अधिक सुलभ बनाए जाने के उद्देश्य से एसी लोकल की शुरुआत की गई, परंतु इसका टिकट अत्यधिक होने से फिलहाल कम यात्री सफर कर रहे थे।

    एसी ट्रेन में बढ़ेंगे यात्री

    एसी लोकल ट्रेन का 5 किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया 60 रुपए है, जो अब घटकर 30 रुपए हो जाएगा। हालांकि सीजन पास के किराए में कोई कमी नहीं की गई है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार  इस फैसले से एसी ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। इसके साथ फर्स्ट क्लास में यात्रा करने वाले काफी लोग एसी लोकल से यात्रा करेंगे।

    सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने किया स्वागत

    एसी लोकल के किराए में कमी किए जाने की मांग संसद में उठाने वाले सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि एसी सीजन पास के किराए में भी कमी होनी चाहिए। फर्स्ट क्लास की तुलना में एसी लोकल का सीजन पास भी लगभग 110 प्रतिशत ज्यादा है।

     238 एसी लोकल का प्रस्ताव

    मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन के माध्यम से आने वाले वर्षो में  238 एसी लोकल खरीदने का प्रस्ताव है। एमयूटीपी 3 और 3A के तहत एमारवीसी 238 पूरी तरह से एसी ट्रेनों की खरीद करेगा। इस तरह मुंबई में एमआरवीसी ने  2025 तक शहर में ज्यादा एसी लोकल शुरू करने का लक्ष्य बनाया है। पश्चिम रेलवे पर यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद देखते हुए पिक आवर में ज्यादा एसी लोकल चलाने की मांग हो रही है।