Uddhav Thackeray

Loading

मुंबई: आयकर विभाग (IT) महामारी के दौरान बीएमसी (BMC) के कोविड घोटाले के संबंध में मुंबई, पुणे, उत्तर प्रदेश सहित 25-26 ठिकानों पर सर्च अभियान चलाया जिसमें मुख्य रूप से बढ़ी हुई दरों पर ऑक्सीजन की आपूर्ति का मामला शामिल है। यह तलाशी अभियान मुलुंड और दहिसर कोविड केंद्रों से जुड़े ऑक्सीजन प्लांट (BMC oxygen supply scam case) से जुड़ा है। आईटी अधिकारियों ने तलाशी में कई ठेकेदारों के परिसरों को भी शामिल किया। 

जिन ठेकेदारों पर एजेंसी ने छापा मारा उनमें घाटकोपर स्थित ठेकेदार रोमिन छेड़ा भी शामिल है जो शिवसेनायूबीटी नेता आदित्य ठाकरे के सहयोगी सूरज चव्हाण का करीबी है जिसे ऑक्सीजन प्लांट लगाने का ठेका दिया गया था। छेड़ा पर कथित तौर पर आरोप लगाया गया था कि बीएमसी ने महामारी के दौरान आक्सीजन की खरीद और आपूर्ति के लिए उसे 140 करोड़ रुपये का भुगतान किया था लेकिन वास्तविक काम के लिए आधे से भी कम पैसे का इस्तेमाल किया गया था और बाकी पैसे की कालाबाजारी की गई।  

इससे पहले, ईडी ने भी कोविड घोटाले के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग के लिए हाईवे कंस्ट्रक्शन के ऑक्सीजन आपूर्ति ठेकेदार छेड़ा की जांच की थी।।छेड़ा हाईवे कंस्ट्रक्शन कंपनी का अधिकृत प्रतिनिधि है जिसकी इलाहाबाद में भी कंपनी है, इकाई को भायखला चिड़ियाघर पेंगुइन बाड़े घोटाले में भी दंडित किया गया था। छेड़ा का नाम शिवसेना यूबीटी नेता आदित्य ठाकरे के करीबी सहयोगी सूरज चव्हाण से संबंधित जांच में सामने आया था जिनसे उस समय मामले के संबंध में पूछताछ भी की गई थी।।