वसई-विरार महानगरपालिका में उम्मीदवारों को आरक्षण का इंतजार

    Loading

    वसई: वसई-विरार महानगरपालिका (Vasai-Virar Municipal Corporation) के चुनाव (Election) को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जिसको देखते हुए राजनीतिक पार्टियां (Political Parties) भी मोर्चाबंदी कर रही है। वसई-विरार महानगरपालिका की ओर से प्रभाग रचना का प्रारूप घोषित किया गया है, लेकिन आरक्षण (Reservation) घोषित नहीं किया गया है। ऐसे में प्रभाग की स्थिति कैसी होगी, इसको लेकर इच्छुक उम्मीदवारों (Candidates) की धड़कने बढ़ी हुई है। 

    कोरोना के कारण वसई-विरार महानगरपालिका का 2020 में होने वाला चुनाव अभी तक अधर में है। चुनाव के लिए लोकप्रतिनिधि सहित राजनीतिक पार्टियां का भी घाल-मेल शुरू है। चुनाव के पूर्व की तैयारी करने का निर्देश चुनाव आयोग द्वारा वसई-विरार महानगरपालिका को दिए जाने के बाद इच्छुक उम्मीदवार अपने काम पर लग गए हैं। इस बार चुनाव में वसई-विरार महानगरपालिका  के एक प्रभाग में 3 के अनुसार, 42 प्रभाग में कुल 126 उम्मीदवार रहेंगे। प्रभाग रचना का प्रारूप घोषित किया गया है, इस पर आपत्ति और सुझाव के लिए 14 फरवरी तक का वक्त दिया गया है। इसके पश्चात पूरी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजी जाएगी। 

     कुछ वार्डों का विस्तार बढ़ा 

    वसई-विरार महानगरपालिका को लेकर आपत्तियों की संख्या और लागू किए जाने वाले सुझावों पर निर्णय कर वार्ड का ढांचा तय किया जाएगा। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 42 वार्डों में आरक्षण कैसा होगा। वसई-विरार महानगरपालिका में कुछ वार्डों का विस्तार बढ़ा है, लेकिन पश्चिमी भाग में वार्ड संरचना को एक पंक्ति में रखा गया है। जिस पर इच्छुक उम्मीदवार नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। ओबीसी आरक्षण का फैसला भी न्यायालय में लंबित है। यदि वसई-विरार महानगरपालिका चुनाव से पूर्व एक सकारात्मक फैसला आया, तो ओबीसी उम्मीदवारों को फायदा होगा।

    महानगरपालिका प्रशासन की ओर से तैयारी है शुरु

    चुनाव विभाग के सहायक प्रेमसिंह जाधव ने कहा कि मतदाता सूची, आपत्ति सूचना और चुनाव सम्बंधित अन्य तैयारी प्रशासन की ओर से शुरू की गई हैं, लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने अभी तक आरक्षण कार्यक्रम घोषित नहीं किया है। जिस वक्त निर्देश मिलेगा, उसके बाद कार्रवाई शुरु की जाएगी।