Kamalistan Studio

Loading

मुंबई: साल 1958 में मशहूर फिल्मकार कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) द्वारा स्थापित की गई कमालिस्तान स्टुडिओ (Kamalistan Studio) अब लगभग अपना अस्तिव खो चुकी है। जोगेश्वरी पूर्व (Jogeshwari East) में जोगेश्वरी-मुलुंड लिंक रोड (Jogeshwari-Mulund Link Road) पर मौजूद ये स्टूडियो कभी देश की बड़ी और सुपरहिट फिल्मों का शूटिंग स्थल रहा है, लेकिन वर्तमान में ये स्टूडियो अब मलबे के ढेर से बढ़कर कुछ नहीं। 

भले ही आज भी लोग उस जगह को कमालिस्तान स्टूडियो के नाम से जानते हों, लेकिन वो समय दूर नहीं जब इसे भुला दिया जाएगा। दरअसल, इस स्टूडियो को डीबी रियलिटी और आरएमजेड कॉर्प ने खरीद लिया है और अब इस पर ग्रैंड आईटी पार्क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

कई सुविधाओं से लैस था स्टूडियो

15 एकड़ में फैले इस स्टूडियो को कभी कलाकारों का लकी स्टूडियो भी कहा जाता था क्योंकि यहां शूट हुई अधिकांश फिल्में सुपरहिट रही हैं। यहां ‘पाकीजा’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘कालिया’, ‘धर्मवीर’, ‘कुली’ और ‘रजिया सुल्ताना’ समेत कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग की जा चुकी है। बताया जाता है कि उन दिनों में ये मुंबई में इकलौता ऐसा स्टूडियो था जिसमें रेलवे प्लेटफोर्म के सीन्स शूट किए जा सकते थे। किसी भी फिल्मकार के लिए ये स्टूडियो बेहद सुविधाजनक था क्योंकि यहां रेलवे स्टेशन के अलावा पुलिस स्टेशन, अस्पताल, गांव का लोकेशन, कस्बा जैसे अनेकों दृश्यों को शूट किया जा सकता था। 61 साल में इस स्टूडियो में हिंदी, भोजपुरी और अन्य भाषाओं की अनेकों फिल्में यहां शूट हुई थी।

2010 में बिक गया था स्टूडियो

गौरतलब है कि ये स्टूडियो साल 2010 में ही बेच दिया गया था, लेकिन यहां 2019 तक शूटिंग चलती रही। इसे कमाल अमरोही के बेटे ताजदार अमरोही, शानदार और बेटी रुखसार अमरोही ने करीब 200 करोड़ रुपए में बेच दिया था। कमाल के निधन के बाद बेटे ताजदार ही इसकी देखरेख करते थे। उन्होंने बताया कि इस स्टूडियो को चलाना बेहद महंगा था और इसके रख-रखाव से लेकर यहां काम कर रहे कर्मचारियों के वेतन, इन सभी को जुटाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था जिसके चलते इसे बेचना ही मुनासिब था। इस स्टूडियो को दुरुस्त करने और तकनीकी रूप से इसे विकसित करने के लिए काफी पैसों की जरुरत था। इसके चलते उन्होंने इसे बेचने का फैसला किया।  

बंद हुई फिल्मों की शूटिंग

जानकारी के मुताबिक, यहां कोरोना काल तक शूटिंग की गई। कोविड-19 को लेकर अवेयरनेस कैंपेन वाले अपने प्रचार को भी अक्षय कुमार ने यही शूट किया था। हालांकि महामारी के बाद इस स्टूडियो को ध्वस्त करके यहां आईटी पार्क का काम शुरू कर दिया। यहां मौजूद ‘कमलिस्तान स्टूडियो’ का बोर्ड भी हटा दिया गया। लोकेशन पर मौजूद सिक्यूरिटी ने जानकारी दी कि यहां अब कोई शूटिंग नहीं होती। ये स्टूडियो काफी पहले बेच दिया गया था। इस जगह को दूसरी कंपनी ने खरीद लिया है और वें यहां कुछ बनाने का प्लान कर रहे हैं।