Mumbai local Train and yatri app

Loading

मुंबई: मुंबई की लाइफलाइन (Mumbai ) कही जाने वाली लोकल ट्रेनों (Local Trains) को ट्रैक (Track ) करने के लिए पश्चिम रेलवे (Western Railway) का मुंबई मंडल अपना लाइव-ट्रैकिंग एप्लिकेशन (Live-Tracking Application) लॉन्च करने जा रहा है। ‘यात्री’ एप एक आधिकारिक मुंबई लोकल एप है, जिसे मैसर्स सीडीपी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया है। पश्चिम रेलवे के लोकल यात्री 5 अप्रैल से इस एप पर जाकर मुंबई उपनगरीय ट्रेनों की लाइव-ट्रैकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, यह मोबाइल एप्लिकेशन यात्रियों को अपनी उंगलियों पर अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगा। उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे ने अपने सभी ईएमयू रेकों में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस स्थापित किया है, जिससे एप लोकल ट्रेनों का रियल-टाइम लोकेशन प्रदान करने में सक्षम होगी।

मिलेगी सभी जानकारी

लोकल ट्रेन लाइव अपडेट और घोषणाएं, नवीनतम समय सारणी, प्रमुख रेलवे स्टेशनों के मानचित्र और इनकी सुविधाओं के बारे में प्रामाणिक जानकारी मिलेगी। इसके अलावा यह एप अन्‍य जानकारी जैसे आसपास के आकर्षक स्‍थल, मुंबई मेट्रो, बस सेवा आदि के बारे में अतिरिक्त जानकारी भी प्रदान करेगी।

केवल 3 सरल चरणों में यात्री लाइव लोकेशन देख सकते हैं

ठाकुर ने बताया कि यात्री न केवल मैप पर ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि इसे मूविंग एक्‍शन में भी देख सकेंगे। केवल 3 सरल चरणों में यात्री लाइव लोकेशन देख सकते हैं। यात्री सीधे मानचित्र पर निकटतम स्टेशनों को ढूंढ सकते हैं, स्रोत स्टेशन टाइप कर सकते हैं और अपनी पसंद की लोकल ट्रेन को ट्रैक कर सकते हैं, ताकि वे अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए ट्रेन से कितने करीब या दूर हो सकते हैं।

दिव्यांगजनों के अनुकूल

यह ऐप दिव्यांगजनों के अनुकूल भी होगी। वॉयस कमांड के जरिए फोन चलाने वाले दिव्यांग यात्री गूगल असिस्टेंट के जरिए आसानी से अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन पूछ सकते हैं। उन्हें यात्री रेलवे से बात करें (टॉक टू यात्री रेलवेज़) की कमांड देना होगा और ट्रेन नंबर बोलना होगा। गूगल असिस्टेंट यात्री एप के माध्यम से उस ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त करेगा और उपयोगकर्ताओं को ज़ोर से बोल कर सूचित करेगा।