Mumbai Metro Line 2A

    मुंबई:  गुडी पाड़वा (Gudi Padwa) से मुंबईकरों को दूसरी मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है। बहुप्रतिक्षित मेट्रो 2 ए और 7 (Metro 2A and 7) के पहले चरण का शुभारंभ 2 अप्रैल को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) हरी झंडी दिखाकर करेंगे। एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने बताया कि शुरुआत में इस मेट्रो को 70 किलो मीटर की रफ़्तार से चलाने का क्लीयरेंस सीएमआरएस ने दिया है। वैसे नई मेट्रो (Metro) को बाद में 80 किलो मीटर की गति से चलाया जाएगा। आयुक्त ने बताया कि पहले चरण में कुल 18 स्टेशनों के बीच मेट्रो दौड़ेगी।

    आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने बताया कि उद्घाटन के दूसरे दिन से प्रति 11 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर मेट्रो ट्रेन उपलब्ध होगी। फ़िलहाल 11 मेट्रो रेक उपलब्ध हैं। आने वाले एक वर्ष में 20 रेक तक मिल जाएंगे। ट्रेन की संख्या बढ़ने के साथ सर्विस और फ्रीक्वेंसी में बढ़ोतरी होगी। आयुक्त ने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस मेट्रो में कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन (सीबीटीसी) सिस्टम होगा। ट्रेन ड्राइवरलेस तकनीक की है, इसके बावजुद ड्राइवर होंगे। एमएमआरडीए ने परिचालन के लिए 10 महिला सहित 60 चालकों की नियुक्ति की है।

    दिव्यांग और महिलाओं की व्यवस्था

    आयुक्त के अनुसार, मेट्रो में दिव्यांग यात्रियों एवं महिलाओं के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ ट्रेन में महिलाओं के लिए अलग कोच और हर कोच में दिव्यांग के लिए अलग सीट उपलब्ध होगी। सबेरे 6 बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो चलेगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफार्म स्क्रीन डोर लगाए गए हैं। इससे प्लेटफ़ॉर्म से ट्रैक पर कोई गिर नहीं सकता। सायकिल लेकर भी यात्रा की जा सकेगी।

    इन स्टेशनों के बीच दौड़ेगी मेट्रो

    मेट्रो -2 ए के लिए पहला चरण दहिसर ईस्ट और दहानुकरवाड़ी के बीच और मेट्रो -7 कॉरिडोर और आरे से दहिसर ईस्ट के बीच है। मेट्रो दहिसर ई, आनंद नगर , कंदरपाड़ा, मंडपेश्वर, एक्सर, बोरीवली (वेस्ट), पहाड़ी एक्सर, कांदिवली (वेस्ट) और दहानुकरवाड़ी और आरे, दिंडोशी, कुरार, आकुर्ली, पोइसर, मागठाणे, देवीपाड़ा, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान, ओवरीपाड़ा के बीच दौड़ेगी।

    3.50 लाख लोग करेंगे यात्रा

    एमएमआरडीए आयुक्त के अनुसार, मेट्रो की शुरुआत में रोजाना 150 सर्विस चलाने की योजना है। प्रति ट्रेन 2,280 यात्रियों के चलने की क्षमता है। इस तरह रोजाना 3 से 3.50 लाख लोगों के यात्रा की उम्मीद है। किराए को लेकर आयुक्त ने बताया कि पहले 3 किमी के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपए और 20 किमी तक अधिकतम 50 रुपए होगा। आयुक्त ने कहा कि मेट्रो में विद्याथियों के लिए किराए में छूट का प्रस्ताव है, मंजूर होने के बाद पास जारी किए जाएंगे। दहिसर से अंधेरी के बीच का दूसरा पूरा कॉरिडोर सितंबर अक्टूबर 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है।