E-Vehicles

    Loading

    मुंबई:  राज्य सरकार ने ईंधन (Fuel) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए पर्यावरण (Environment) के अनुकूल वाहन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू की है। वर्ष 2030 तक राज्य में ज्यादातर वाहन इलेक्ट्रिक वाहन होंगे। यह बात उद्योग मंत्री सुभाष देसाई (Subhash Desai) ने कही। गुरुवार को उद्योग मंत्री सुभाष देसाई के हाथों महिन्द्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक तीन पहिया  रिक्शा का उद्घाटन हुआ। 

    इस अवसर पर देसाई ने कहा कि नई नीति में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं और उपभोक्ताओं को सब्सिडी का प्रावधान है।  विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनियों से प्रतिक्रिया मिल रही है। मुंबई एमएमआर में बड़ी संख्या में ऑटो रिक्शा संचालित होते हैं। निकट भविष्य में ये इलेक्ट्रिक रिक्शा मुंबई की सड़कों पर दौड़ेंगे। इसके लिए रिक्शा यूनियन  पहल करेगा।

    होगी 2 लाख की बचत

    महिंद्रा की ट्रायो नाम की इलेक्ट्रिक रिक्शा  की कीमत करीब दो लाख रुपये होगी। ईंधन मात्र पचास पैसे प्रति किलोमीटर होगी। इससे रिक्शा मालिक को पांच साल में 2 लाख रुपए तक की बचत होगी। इस अवसर पर परिवहन आयुक्त अविनाश ढकने, महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुमन मिश्रा और अन्य लोग उपस्थित थे।  रिक्शा के उद्घाटन के बाद उद्योग मंत्री ने खुद रिक्शा चलाकर वाहन के बारे में अन्य जानकारी ली।