1,058 km long metro network is being constructed in India, Union Minister Hardeep Singh Puri said – work is going on in 27 cities
file

    Loading

    मुंबई: मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) के रेक (Rakes) शूटिंग (Shooting) आदि के लिए किराए (Rent) पर उपलब्ध कराए जाएंगे। महामुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमएमएमओसीएल) ने फिल्मों, वेब सीरीज , टेलीविजन धारावाहिकों, विज्ञापनों, वृत्तचित्रों आदि के लिए मेट्रो रेक (Metro Rakes) किराए पर दिए जाने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि नए वर्ष से मुंबई में मेट्रो का विस्तार होने वाला है। 

    आगामी मेट्रो लाइन-7 गोरेगांव में फिल्म सिटी, मैनेजमेंट कंपनियां और अन्य स्टूडियो  के करीब से चलेगी। मुख्य रूप से मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में रहने वाले कलाकार और अन्य निर्माता  मेट्रो स्टेशनों पर शूटिंग का लाभ आसानी से उठा पाएंगे।

    बढ़ेगी मेट्रो की आय

    ऑक्टस एडवाइजर्स-स्टूडियो के शादाब सिद्दीकी के अनुसार, इस निर्णय से एमएमएमओसीएल के गैर-किराया राजस्व में बढ़ोतरी होगी। मेट्रो रेक और स्टेशन को प्रोडक्शन हाउस और इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को फायदा होगा। इसके अलावा अनुमति पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। बताया गया है कि इसके लिए घंटे के आधार पर किराया लिया जाएगा। शूटिंग के लिए प्रति घंटे 2.50 लाख तक किराया होगा, हालांकि कैमरा आदि सेटअप के लिए एक घंटे का मुफ्त समय दिया जाएगा।

    कुछ शर्तें होंगी 

    एमएमएमओसीएल ने शूटिंग के लिए परिसर का उपयोग करने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की हैं। मेट्रो स्टेशनों पर आग, गोलियों, विस्फोटक या किसी खतरनाक सामग्री के उपयोग की अनुमति नहीं है। इसके साथ  फिल्माए गए फोटो या वीडियो सामग्री में कोई आपत्तिजनक या अश्लील सामग्री, या राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय रंग वाली कोई सामग्री प्रदर्शित नहीं होगी। इसके लिए वेबसाइट https://www.mmmocl.co.in/filmshooting.html पर मेट्रो रेक और परिसर किराए पर लेने की जानकारी दी गई है। उल्लेखनीय यह कि गैर किराया राजस्व योजना के तहत रेलवे भी अपनी ट्रेन और स्टेशन परिसर किराए पर देता रहा है।