पंकजा मुंडे, पंकजा मुंडे लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, देवेंद्र फडणवीस, बीजेपी, धनंजय मुंडे, Pankaja Munde, Dhananjay Munde, Devendra Fadnavis

Loading

  • फडणवीस के साथ पंकजा-धनंजय मंच पर

सूर्यप्रकाश मिश्र@नवभारत

मुंबई: बीजेपी में हाशिए पर चल रहीं पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे की नाराजगी दूर कर उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ाने के संकेत मिल रहे हैं। सोमवार को परली में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पंकजा मुंडे ने काफी समय बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अपने चचेरे भाई धनंजय मुंडे के साथ मंच साझा किया। धनंजय मुंडे के सामने पिछला विधानसभा चुनाव परली से ही हारने वाली पंकजा मुंडे और उनके भाई कृषि मंत्री धनंजय के बीच दूरियां घटती नजर आ रहीं हैं। इसकी झलक सोमवार को परली के कार्यक्रम में दिखी। इस दौरान उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी तीन राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य में बीड सहित 40 से अधिक लोकसभा सीट महायुति जीतेगी। 

धनंजय के पास रहेगी परली सीट
राज्य में बदले राजनीतिक समीकरण के बीच अब परली विधानसभा सीट उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के नजदीकी माने जाने वाले कृषि मंत्री धनंजय मुंडे के पास ही रहेगी। ऐसे में पंकजा मुंडे को उनकी बहन प्रीतम मुंडे के स्थान पर लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। पार्टी से नाराज चल रही पंकजा को मना कर उन्हें लोकसभा में भेजने की चर्चा शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि तीन राज्यों में बीजेपी को मिली भारी जीत के बाद आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी के हौसले बुलंद हैं, ऐसे में पंकजा मुंडे भी समझौते के मूड में दिख रहीं हैं। 

 
2019 से ही नाराज
फडणवीस के मुख्यमंत्रित्व काल में कैबिनेट मंत्री रहीं पंकजा मुंडे 2019 के विधानसभा चुनाव हार जाने के बाद से ही नाराज चल रही थी। पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव होने के बावजूद पंकजा लगातार हाईकमान के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर करती रहीं हैं। पंकजा के नेतृत्व वाली वैद्यनाथ शुगर फैक्ट्री पर जीएसटी विभाग के छापे और करोड़ों की संपत्ति जब्त किए जाने पर उन्होंने अपनी सरकार से नाराजगी जताई थी। सोमवार को काफी समय बाद एक बार फिर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ एक मंच पर दिखीं। जैसे ही धनंजय मुंडे और पंकजा, फडणवीस के साथ एक मंच पर दिखे तो माहौल बदल सा गया। चर्चा है कि आने वाले समय में पंकजा मुंडे का राजनीतिक बनवास ख़त्म हो सकता है।