CM Uddhav Thackrey

    Loading

    मुंबई. मराठवाड़ा (Marathwada) में भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण किसानों (Farmers) को हुए नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) काफी गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में सरकार किसानों के पीछे खड़ी है। ठाकरे ने प्रशासनिक अधिकारियों से किसानों को तत्काल मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बुधवार को राहत एवं पुनर्वास विभाग के साथ मिल कर पिछले दो दिनों से मराठवाड़ा में हुई भारी बारिश की जिलेवार समीक्षा की। 

    उन्होंने प्रशासन को किसी भी हाल में प्रभावित किसानों और नागरिकों की हरसंभव मदद करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ के पानी से कई ग्रामीणों को बचाया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को प्राकृतिक आपदा में नागरिकों के बचाव कार्य पर ध्यान देने के साथ ही सभी एजेंसियों के बीच समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

    पंचनामा का काम जल्द हो पूरा

    मुख्यमंत्री ठाकरे ने राजस्व और कृषि विभाग से नुकसान के पंचनामे का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लगातार बारिश के कारण कुछ जगहों पर फल बागानों को भारी नुकसान पहुंचा है और फसलें बह गई हैं। ठाकरे ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व स्थिति है, लेकिन उन्होंने किसानों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है।

    किसानों को तुरंत मिले मदद, फडणवीस ने  की मांग 

    उधर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में भारी बारिश से प्रभावित किसानों को तुरंत राहत उपलब्ध कराने की मांग सरकार से की है। उन्होंने कहा है कि विशेष तौर पर मराठवाड़ा में बारिश से प्रचंड नुकसान हुआ है। लाखों हेक्टेयर फसल बरबाद हो गयी है। राज्य में दो बार आये चक्रवाती तूफ़ान से प्रभावितों को अभी तक तक मुआवजा नहीं मिला है। मराठवाड़ा के किसानों को तुरंत मदद पहुंचाने की जरुरत है। पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि मराठवाड़ा के संदर्भ में जो जानकारी दी गयी है वह बहुत ही चिंताजनक है। इस बारिश में 436 लोगों ने अपने प्राण गवाएं हैं। इससे यह सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि किसानों का कितना नुकसान हुआ होगा।