Mumbai Metro metro 2 a
File Photo

Loading

मुंबई: आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचना आसान हो जाएगा। साथ ही समय की भी बचत होगी। क्योंकि अब हवाई अड्डे से 2 मेट्रो लाइन (3 और 7-ए) के स्टेशन जोड़े जाएंगे। दोनों ही मेट्रो लाइन से हवाई अड्डा पहुंचना आसान हो जाएगा। बता दें कि 7ए, अँधेरी पूर्व से छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक चलेगी।जिसमे 9 स्टेशन एलिवेटेड होंगे जबकि 1 स्टेशन अंडरग्राउंड होगा। इस प्रोजेक्ट की लागत 6 हजार करोड़ रुपये है। तो वहीं मेट्रो 3, शिप्ज़ से बांद्रा और कोलाबा को जोड़ेगी। 

लोग आसानी से कर सकेंगे यात्रा 

मेट्रो 3 और 7-ए लाइन के एयरपोर्ट स्टेशन, एक दूसरे के समानांतर होंगे। इस वजह से लोग आसानी से यात्रा कर सकेंगे। कोलाबा में रहने वाला व्यक्ति ट्रैफिक जाम में फंसे बिना मेट्रो 3 के माध्यम से सीधे हवाई अड्डे तक पहुंच सकता है। इसी तरह, अंधेरी और आसपास के इलाकों से लोग ट्रैफिक जाम से बचते हुए मेट्रो 7-ए मार्ग से हवाई अड्डे तक पहुंच सकते हैं। एक ही समय में दो मेट्रो लाइन एयरपोर्ट की ओर आने से लोगों को काफी सुविधा होगी।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्टेशन का काम 90% पूरा

चूँकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नियोजित नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से मेट्रो लाइन द्वारा जोड़ा जाएगा, इसलिए एयरपोर्ट तक मेट्रो नेटवर्क बनाया जा रहा है। बता दें कि मेट्रो 3 के इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्टेशन का काम 90% पूरा हो चुका है। इस स्टेशन पर भारत का सबसे बड़ा एस्केलेटर भी लगाया गया है। इस मेट्रो स्टेशन पर 14 एस्केलेटर और 11 सीढ़ी है। अगर अन्य स्टेशन के मुकाबले देखे, तो यह मेट्रो स्टेशन जमीन से काफी अंदर है। उम्मीद जताई गई है कि आने वाले समय में इस स्टेशन पर काफी भीड़ होगी और करीबन 16000 लोग इसका इस्तेमाल करेंगे और प्रति घंटे चार हजार यात्री ट्रेन में चढ़ेंगे और इतने ही यात्री उतरेंगे।