Nagpur High Court
File Photo

Loading

नागपुर. डेंगू के फैलते प्रकोप को लेकर वर्ष 2014 में अनिल आग्रे की ओर से हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई. याचिका लंबित रहते हुए उनकी मृत्यु के बाद अब उनकी पुत्री तेजल आग्रे ने इस जनहित याचिका को बरकरार रखने का अनुरोध हाई कोर्ट से किया. हाई कोर्ट द्वारा इसे स्वीकार करते हुए जहां याचिकाकर्ता को बदलने की स्वतंत्रता दी, वहीं मनपा को हलफनामा दायर करने के आदेश दिए. हाई कोर्ट के आदेशों के अनुसार बुधवार को मनपा की ओर से हलफनामा दायर किया गया. जिसमें डेंगू से निपटने के लिए प्रशासन सतर्क होने की जानकारी मनपा द्वारा दी गई. याचिकाकर्ता के रूप में तेजल आग्रे तथा मनपा की ओर से अधि. सुधीर पुराणिक ने पैरवी की. 

इल्लियां मिलते ही सम्पत्तिधारकों को नोटिस

मनपा द्वारा दायर किए गए हलफनामा में बताया गया कि मनपा की ओर से लगातार घरों में सर्वे किया जा रहा है. जहां भी डेंगू की इल्लियां पाई जा रही हैं. सम्पत्तिधारकों को तुरंत नोटिस जारी किया जा रहा है. साथ ही जिस स्थान पर डेंगू की इल्लियां पाई जा रही हैं, वहां पर छिड़काव आदि किया जा रहा है. इसके अलावा जनजागृति के लिए अब तक 5 लाख से अधिक पत्रक बांटे गए हैं. जिसमें डेंगू के लक्षण तथा उससे बचाव की जानकारी उजागर की गई है. डेंगू होने पर क्या किया जाए क्या नहीं किया जाए. इसे लेकर लोगों को सचेत किया जा रहा है. मनपा की ओर से बताया गया कि 29 जुलाई 2023 को स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत मलेरिया और फायलेरिया के इंचार्ज अधिकारी ने आकाशवाणी में कार्यक्रम कर लोगों को डेंगू के संदर्भ में जानकारी दी. 

हर दिन फॉगिंग मशीन

मनपा के हलफनामा में बताया गया कि सिटी के अलग-अलग हिस्सों में प्रतिदिन रोकथाम के उद्देश्य से फॉगिंग मशीन से छिड़काव किया जा रहा है. इसके लिए मनपा की ओर से भारी आर्थिक बोझ भी उठाया जा रहा है. वाहन पर लगी फॉगिंग मशीन के 3 घंटे के उपयोग के लिए मनपा द्वारा 12 हजार रु. का भुगतान किया जा रहा है. इसी तरह से हैंड फॉगिंग मशीन के लिए 3 घंटे के 3 हजार रु. दिए जा रहे हैं. 

इस तरह का रखा ब्यौरा

  • 1 जनवरी से 31 अगस्त तक 9,82,025 घरों का सर्वे किया गया.
  • सर्वे के दौरान कुल 21,911 लोगों के रक्त के नमूने जमा किए गए.
  • सर्वे के दौरान 29,79,609 कंटेनर्स तथा 1,24,429 कुलर्स की जांच की गई.
  • 24,770 कंटेनर और कुलर्स में डेंगू की इल्लियां पाई गईं.